Kanya Utthan Yojana: 12वीं पास अविवाहित छात्राओं को सरकार देगी 25 हजार रूपये, आज आखरी मौका, जल्दी करें आवेदन

Kanya Utthan Yojana: बिहार सरकार द्वारा छात्राओं के बेहतर शिक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसमें कन्या उत्थान योजना भी बालिकाओं के उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। बता दें कि इस योजना के तहत इंटर पास अविवाहित छात्राओं को सरकार की ओर से 25 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कन्या उत्थान योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 15 मई तक की जा सकती है। हालांकि आवेदन करने से पूर्व छात्राओं को ये घोषणा करना होगा कि इंटर परिणाम जारी होने के समय वे अविवाहित थी और साथ ही बिहार की निवासी हैं।

कैसे करें आवेदन?

इस योजना के तहत वर्ष 2024 के इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। बता दें कि छात्राएं 15 मई तक आवेदन कर सकती हैं। कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने को लेकर इंटर पास छात्राओं को शिक्षा विभाग के मेधा सॉफ्ट के ई-कल्याण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ये डॉक्यूमेंट्स रखने होंगे

बताते चलें कि इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए छात्राओं को शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक (जो आधार से डीबीटी कराया गया हो), आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी संलग्न करना होगा।

कौन-कौन कर सकता है आवेदन?

कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन छात्राओं ने साल 2024 में इंटर की परीक्षा पास की है, वही छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। इसके साथ ही आवेदन करने के समय एक प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसमें यह बताना होगा कि इंटर का रिजल्ट आने के समय वह अविवाहित थी और साथ ही बिहार की निवासी भी हैं। आवेदन करने के बाद ओटीपी के माध्यम से आवेदक को सत्यापित किया जाएगा।

विराट कोहली से आगे निकले बाबर आजम, रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर; टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

डायबिटीज कंट्रोल करनी है तो छोड़ दें ये आदतें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Job Opportunity: 10वीं पास…नौकरी की तलाश है: यहां लगने जा रहा रोजगार मेला, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती, 11 से 27 हजार तक वेतन, जानिए डिटेल

इस तरीके से बनाएं पुदीना के पत्तों से शरबत, पेट को कर देगा ठंडा, लू और गर्मी से देगा राहत

Beauty & Skin Care: चमक पाने के चक्कर में स्किन ना हो जाएं बेकार, ये ब्यूटी हैक्स बिगाड़ सकते हैं चेहरा