Education: 12वीं पास कर चुके और नहीं समझ आ रहा करियर? इन 5 डिप्लोमा कोर्स में लें एडमिशन सेट हो जाएगी लाइफ

Education, Better Career Option: हाल ही में करीबन सभी राज्य की बोर्डों ने अपने-अपने बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिए हैं। अब छात्रों को अपने आगे के करियर को लेकर चिंता हो रही है। छात्र अपने आसपास के लोगों से राय ले रहे हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए जिससे उनका भविष्य अंधकार में न जाए और उनका करियर संवर जाए। कभी-कभी आसपास के लोग या रिश्तेदार आपको सही राय देते है पर कभी-कभी लोग गलत राय भी देते हैं ऐसे में छात्रों को ऐसी एडवाइस को दरकिनार करना चाहिए। ऐसे में छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको यहां कुछ डिप्लोमा के नाम बताने जा रहे हैं जिसे कर आप अपनी लाइफ में पैसे कमा सकते हैं।

जानकारी दे दें कि ये जानकारी उन छात्रों के बहुत काम आएगी जो बीए,बीएससी या बीकॉम करने से बचना चाहते हैं और 12वीं पास होते ही इस जद्दोजेहद में लग जाते हैं कि कैसे भी करके अपने लिए पैसे कमाने हैं। यहां आपको जिन 5 डिप्लोमा की जानकारी देने जा रहे हैं वे आपके जीवन को बेहतर बना सकती हैं तो आइए जानते हैं इन कोर्सों के बारे में…

1. डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग

डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग के लिए देश के हर राज्य में कॉलेज है तो ऐसे में आपको ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं होगी। इस कोर्स में आपको घरों की इंटीरियर डिजाइनिंग सिखाई जाएगी। एक बार अगर आप इसमें निपुण हो गए तो आपको कभी भी पैसों की कमी महसूस नहीं होगी। अगर आप इस कोर्स के बाद इस सेक्टर में जॉब करना है तो वो भी आपको आसानी से मिल जाएगी। इन कोर्सों के लिए 12वीं पास ही क्वालिफिकेशन मांगी जाती है। अगर आप एक अच्छे संस्थान से ये कोर्स करना चाहते हैं तो आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे जैसे- NID Entrance Exam, UCEED, NATA, CEED.

2. डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

आपने बॉलीवुड में अक्सर स्टार्स को डिजानर कपड़े पहने देखा ही होगा। इस कोर्स के जरिए आप भी अपना करियर बना सकते हैं। बस इस करियर के लिए आपको थोड़ा क्रिएटिव होना चाहिए। अगर आप इसमें एक बार बेहतरीन बन गए तो फिर आपके करियर में चार चांद लग जाएंगे। इस कोर्स के लिए भी देश के करीबन सभी राज्यों में कॉलेज हैं। ये कोर्स 12 से 18 महीने की अवधि का होता है। इस कोर्स के लिए आप सरकारी कॉलेज नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से कोर्स कर सकते हैं। साथ ही कई अच्छे प्राइवेट कॉलेज भी ये कोर्स कर सकते हैं।

3. डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट

इस कोर्स के जरिए आप ताज होटल जैसे बड़े-बड़े होटल्स में नौकरी पा सकते हैं। इस कोर्स में भी आपको 12वीं के बाद एडमिशन मिल जाएगा। ये कोर्स भी आपके करियर को रॉकेट की स्पीड जैसी तेजी दे सकता है।  इस कोर्स को अच्छे कॉलेज से करने के लिए आपको NCHMCT JEE, AIMA UGAT, IIHM eCHAT, UPSEE BHMCT, MAH-B.HMCT CET जैसे एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे।

4. डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर

अगर आपको खेती-बाड़ी करने में मजा आता है और आप फुलटाइम इसी को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए भी आपको 12वीं पास होना चाहिए। इस कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रों को आचार्य एनजी रंगा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी एग्रीकल्चर एंट्रेंस एग्जाम, आनन्द एग्रीकल्चर एग्रीकल्चर एंट्रेंस एग्जाम, आंध्रप्रदेश एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, एग्रीकल्चर एंट्रेंस एग्जाम, बाबा फरीद इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एग्रीकल्चर एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे।

5. डिप्लोमा इन IT

ये डिप्लोमा कोर्स भी आपकी लाइफ को संवार सकता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको JEECUP जैसे एंट्रेंस देने होंगे। आप शायद इस दूसरे नाम ‘पॉलीटेक्निक’ से जानते हो। इसके जरिए आप आईटी सेक्टर में नौकरी पा सकते हैं।

Random Image

Aadhar Card: आधार कार्ड से जुड़ी ये जरूरी बातें जानते हैं क्या आप? इन गलतियों के लिए है सजा का प्रावधान, ₹1 लाख तक जुर्माना या जाना पड़ सकता है जेल

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इन बातों पर जरूर दें ध्यान ! क्या करें और क्या न करें, यहां जानें

Poorest Candidate: ये हैं लोकसभा चुनाव के सबसे “गरीब” उम्मीदवार, संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे

इन दवाइयों के दाम हुए कम, सरकार ने कीमतों में की कटौती, जानिए नया रेट