छत्तीसगढ़: कॉलेज और विश्वविद्यालय में एक अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू, अक्टूबर से लगेंगे ऑनलाइन क्लास..

स्नातक करने की सोच रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब छत्तीसगढ़ के कॉलेज और विश्वविद्यालयाें में एक अगस्त से सत्र 2021-22 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छात्र अब घर बैठे ऑनलाइन दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। 31 अगस्त तक प्राचार्य और संस्था प्रमुख अपने स्तर पर दाखिला कराएंगे। साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति के आदेश से 15 सितंबर से दाखिला कराया जा सकेगा। वहीं एक अक्टूबर से सभी कक्षाएं शुरू हो रही हैं।

Random Image

हालांकि, अभी आनलाइन ही पढ़ाई होगी। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा ने बताया कि यदि कोरोना के मामले कम होते हैं, तो विद्यार्थियाें को कॉलेज या अध्ययनशालाओं में बुलाया जा सकेगा।

कालेजों में 12वीं कक्षा के मेरिट सूची के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। वहीं, विवि के अध्ययनशालाओं में दाखिले के लिए विवि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला देने का फैसला लिया है। कुलपति डॉ. केशरीलाल वर्मा के मुताबिक इसके लिए कॉलेज-अध्ययनशालाओं को सूचित कर दिया गया है।

इधर, माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम अगले सप्ताह जारी करेगा। 31 जुलाई से पहले परिणाम जारी होंगे। 12वीं परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही इस बार भी दाखिला कराया जाएगा। इस परीक्षा में दो लाख 84 हजार परीक्षार्थी इस बार शामिल हुए हैं।