छात्रों के लिए बड़ी खबर… अब ग्रेजुएशन में 12वीं के अंकों के आधार पर नहीं एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलेगा प्रवेश, जानें पूरी खबर

नई दिल्ली। यूजीसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट में भाषा को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूजीसी ने बताया है कि यूजीसी द्वारा वित्त पोषित सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सहित 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। वहीं बीते सोमवार को यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली अनिवार्य आम प्रवेश परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) एक कम्प्यूटरीकृत परीक्षा है और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी, जो मंगलवार को परीक्षा पैटर्न की घोषणा करेगी। परीक्षा के लिए आवेदन विंडो अप्रैल के पहले सप्ताह में खुलेगी।

https://twitter.com/ANI/status/1506125792698253321?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1506125792698253321%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fhindi.oneindia.com%2Fjobs%2Fcommon-entrance-test-wii-be-held-in-13-language-in-first-week-of-july-670734.html

एम जगदीश कुमार ने कहा कि इन विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश अब पूरी तरह से CUET स्कोर के आधार पर होगा, और कक्षा 12 बोर्ड के अंकों में कोई वेटेज नहीं होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय, परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड के रूप में बोर्ड परीक्षा के अंकों का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं। इसका प्रभावी रूप से मतलब है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में प्रदर्शन अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश का कारक नहीं होगा। दूसरे शब्दों में, दिल्ली विश्वविद्यालय में आसमानी कट-ऑफ अंक अब इतिहास बन गए हैं। इस साल, डीयू के सात कॉलेजों ने कुल 10 कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए पहली सूची में 100 प्रतिशत अंक मांगे थे।

दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया और राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, और यूपी में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से हैं, जिन्हें अब CUET द्वारा कवर किया जाएगा।

CUET में NCERT की पाठ्यपुस्तकों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और गलत उत्तरों के लिए छात्रों को नंबर भी काटे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में तीन खंड होंगे (बॉक्स देखें)। CUET 2022 हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया और अंग्रेजी नाम की 13 भाषाओं में पेश किया जाएगा।

परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली में, उम्मीदवार खंड I (भाषा), दो चुने हुए डोमेन विषय और सामान्य परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। दूसरी पाली में, वे अन्य चार डोमेन विषयों और एक अतिरिक्त भाषा परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे, यदि वे चुने जाते हैं।