Modi Cabinet 3.0: किसके-किसके पास आया शपथ ग्रहण के लिए फोन, एक क्लिक में देखिए पूरी लिस्ट

केंद्र में एनडीए (NDA) की सरकार के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण (PM Modi oath ceremony) से जुड़ी सबसे बड़ी ख़बर सूत्रों के हवाले से ये आ रही है कि केरल और तमिलनाडु में बीजेपी (BJP) के लिए जबर्दस्त मेहनत करने वालों को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. तमिलनाडु प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई कुप्पुस्वामी( K. Annamalai) को भी नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में जगह मिलने जा रही है. वहीं केरल में पहला कमल खिलाने वाले सुरेश गोपी (Suresh Gopi) भी मोदी सरकार का हिस्सा बनने जा रहे हैं. दिल्ली से सिर्फ हर्ष मल्होत्रा मंत्री बनेंगे. असम से सिर्फ सर्वानंद सोनेवाल को जगह मिल रही है. पंजाब की लुधियाना से बीजेपी की टिकट पर चुनाव हारे रवनीति सिंह बिट्टू (Ravneet Singh) को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है.

मोदी कैबिनेट की फुल लिस्ट में मौजूद नामों की बात करें तो राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan), नितिन गडकरी (Nitin Gadkari), हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और करनाल के बीजेपी सांसद मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का नाम इस सूची में शामिल है.

इससे पहले जेडीयू (JDU) नेता और राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर (Ram Nath Thakur) ने अपना इन्विटेशन कार्ड दिखाया.

वहीं अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel), लोजपा (राम विलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के साथ ‘हम’ सुप्रीमो जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi), रालोद के मुखिया जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) और टीडीपी सांसद राम नायडू (Ram Naidu) को भी फोन आया था. सूत्रों के मुताबिक शांतनु ठाकुर (Shantanu Thakur) को भी कॉल आया है, शांतनु पश्चिम बंगाल के बनगांव से बीजेपी के सांसद चुने गए हैं. गुरुग्राम से राज्यसभा सांसद राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) को भी फोन आया है. रामदास आठवले (Ramdas Athawale) के पास फोन आया है. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल (Praful Patel) मंत्री बनाए जाएंगे.

ज्योतिरादित्य सिंधिया बनेंगे मंत्री

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने अद्भुत प्रदर्शन किया है. 29 के 29 सांसद कमल सीधे बीजेपी की झोली में गिरे. ऐसे में सभी सांसदों को चुनने की खुशी में शिवराज सिंह चौहान के अलावा एमपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के पास भी फोन आया है. इसी तरह JDS कोटे (JDS Quota) के कुमारास्वामी (K Kumaraswamy) भी बनेंगे मंत्री. इसी तरह से पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को भी बुलाया आया है. सूत्रों के मुताबिक अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) भी मंत्री बनाए जाएंगे. वहीं मोदी 2.0 में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) को भी मोदी कैबिनेट में शामिल होने के लिए फोन आया है.

महाराष्ट्र से 6 सांसद केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होंगे. नितिन गडकरी (नागपुर), पियूष गोयल (मुंबई नॉर्थ), रक्षा खडसे (रावेर), मुरलीधर मोहोळ (पुणे), प्रतापराव जाधव (बुलढाणा, शिवसेना), रामदास आठवले (आरपीआय) से मंत्री बनेंगे.

अपडेट हो रही लिस्ट

मोदी 3.0 में कैबिनेट का स्वरूप कैसा होगा इसे लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कुछ सामने नहीं आया है और अटकलें ही लगाई जा रही हैं. सबसे पहले आज टीडीपी ने अपने कोटे के मंत्रियों के नाम का खुलासा कर दिया है.

टीडीपी नेता जयदेव गल्ला (@JayGalla) ने X पर एक पोस्ट में बताया की उनकी पार्टी को मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का बर्थ मिला है. तीन बार के सांसद राम मोहन नायडू टीडीपी कोटे (TDP Quota) से नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री होंगे और पी चन्द्रशेखर पेम्मासानी (Dr. Chandra Sekhar Pemmasani) राज्य मंत्री होंगे.

इसी तरह बीजेपी के बड़े दलित चेहरों में शामिल अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) को मंत्री बनाए जाने की खबर है. मेघवाल मोदी मंत्रिमंडल में लगातार तीसरी बार शामिल होंगे. डॉ अम्बेडकर के बाद पहले विधि मंत्री बने थे मेघवाल. वो मोदी 2.0 में रहे विधि राज्य मंत्री थे. पहली दोनों सरकारों में मिली थी संसदीय कार्य की जिम्मेदारी.

PM आवास में मोदी से मिल रहे संभावित मंत्री

जितने भी लोगों के पास फोन आया है वो सभी चाय पर चर्चा करने के लिए वो सभी पीएम आवास पहुंचे. पीएम आवास पहुंचे नेताओं में रवनीत बिट्टू, खट्टर, टमटा समेत कई नेताओं से एक दूसरे का परिचय जाना. माना जा रहा है कि इस तरह अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले नरेंद्र मोदी ने अपनी नई मंत्रिपरिषद के सभी सदस्यों से मुलाकात में उन्हें अगले पांच साल के कार्यकाल के विजन के बारे में बताया. यानी उन्हें नई सरकार में कैसे काम करना है.

क्या सीसीएस मंत्रियों में होगा बदलाव?

क्या सीसीएस मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया जाएगा, यह राजनीतिक और नौकरशाही हलकों में गहन चर्चा का विषय बना हुआ है. कई ऐसे नौकरशाह जैसे प्रमुख सचिव, कैबिनेट सचिव, विदेश सचिव, गृह सचिव, सेना प्रमुख जैसे महत्वपूर्ण पदों के लिए चयन की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं. बीजेपी से कुछ चौंकाने वाले नाम भी हो सकते हैं. क्योंकि पिछली मोदी सरकार के 71 में से 20 से अधिक मंत्री 2024 में चुनाव हार गए.

इन्हें भी पढ़िए –अस्पताल में दामाद को देखते ही सास-ससुर ने कर दी लात-घूंसों से पिटाई, जानें पूरा मामला

क्या आप दोपहर में सोते हैं? जानिए- फायदे और नुकसान, आपको क्या करना चाहिए

कई बार सुना होगा ‘नो फ्लाइंग जोन’, जानिए इसका मतलब क्या है और कब होता है लागू

अजब-गजब: एक दूसरे का हाथ थाम थाने पहुंची दो लड़कियां, बोली- पुलिस अंकल हमारी शादी करा दो, हर कोई हो गया हैरान

पीएम मोदी के साथ आज ये मंत्री लेंगे शपथ, आ गई फाइनल लिस्ट?