Modi Cabinet 3.0: पीएम मोदी के साथ 72 मंत्रियों ने ली शपथ, ये हैं कैबिनेट के नए नवरतन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई गठबंधन सरकार के 72 मंत्रियों के साथ रविवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली, इनमें से तीस कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री बनाए गए हैं। विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी। 73 वर्षीय पीएम मोदी यूपीए के 10 साल के शासन के बाद 2014 में मिली बड़ी जीत के बाद प्रधान मंत्री बने थे और उसके बाद 2019 में दूसरे और 2024 में तीसरी बार पीएम बने हैं। अपने तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी एनडीए गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। पीएम मोदी देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार चुने जाने वाले दूसरे प्रधान मंत्री हैं।

रविवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समामरोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी और उनके 72 मंत्रियों  को पद और गोपनीयता की  शपथ दिलाई। पीएम मोदी के के बाद राजनाथ सिंह और अमित शाह ने शपथ ली। नितिन गडकरी चौथे नेता थे। उनके बाद जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर और मनोहर लाल खट्टर ने भी शपथ ली।

मोदी कैबिनेट के नए नवरतन, जानिए उनके नाम

खट्टर के बाद शपथ लेने वाले जनता दल (सेक्युलर) के एचडी कुमारस्वामी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में भाजपा के किसी भी सहयोगी दल से शपथ लेने वाले पहले नेता थे। इसके तुरंत बाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) नेता ललन सिंह ने भी शपथ ली। सर्बानंद सोनोवाल शपथ लेने वाले पूर्वोत्तर के पहले नेता थे और किरेन रिजिजू दूसरे नेता रहे।

भाजपा के प्रमुख अनुसूचित जाति चेहरे और आठ बार के सांसद वीरेंद्र कुमार को नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किया गया। उन्होंने मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ आरक्षित सीट से चुनाव जीता था। मंच पर बुलाए गए नेताओं के समर्थकों ने जब अपने नेताओं को राष्ट्रपति द्वारा शपथ दिलाने के लिए माइक की ओर बढ़ते देखा तो उन्होंने जोर-जोर से तालियां बजाईं। चार साल पहले कांग्रेस छोड़ने के बाद से मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के शामिल होने से भाजपा में उनका महत्व मजबूत हो गया है, जो केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनके दूसरे कार्यकाल की शुरुआत है।

इन्हें भी पढ़िए –इन राज्यों में अभी और झुलसाएगी गर्मी, पारा पहुंचेगा 46 के पार, जानिए कब होगी मानसून की पहली बारिश?

पीएम मोदी की नई कैबिनेट में नहीं दिखेंगे ये 20 दिग्गज चेहरे, देख लीजिए पूरी लिस्ट

जेपी नड्डा के मंत्री बनते ही क्या अब BJP को मिलेगा नया अध्यक्ष? बदलाव की सुगबुगाहट तेज

किस राज्य से कितने नेता बने मंत्री, यहां देखें पूरी सूची; चौंकाने वाले हैं कई नाम