Modi 3.0 Cabinet : मोदी 3.0 की मंत्री निर्मला सीतारमण ने बनाया खास रिकॉर्ड, की इन नेताओं की बराबरी, जानें उनका राजनीतिक सफर

Nirmala Sitharaman, Modi 3.0, Modi 3.0 Cabinet, Modi 3.0 Cabinet Minister : सीतारमण का राजनीतिक जीवन 2008 में शुरू हुआ जब वह बीजेपी में शामिल हुईं। वह प्रवक्ता के रूप में पार्टी की दूसरी महिला बन गईं।

Nirmala Sitharaman, Modi 3.0, Modi 3.0 Cabinet, Modi 3.0 Cabinet Minister

Nirmala Sitharaman, Modi 3.0, Modi 3.0 Cabinet, Modi 3.0 Cabinet Minister : नरेंद्र मोदी ने 9 जून, 2024 को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इसी दिन, निर्मला सीतारमण ने भी एनडीए सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। वह पिछली मोदी सरकार में वित्त मंत्री रही थीं। सीतारमण ने मोदी सरकार में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला बनकर एक रिकॉर्ड बनाया।

Random Image

सीतारमण ने वित्त मंत्री के रूप में पूर्ण कार्यकाल पूरा करके अरुण जेटली और मनमोहन सिंह की श्रेणी में शामिल होते हुए दूसरी पीढ़ी के सुधारों को आगे बढ़ाने का श्रेय प्राप्त है। साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी एनडीए सरकार के प्रधानमंत्री बने, तो उन्हें बीजेपी की एक प्रखर प्रवक्ता होने के नाते मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

रिकॉर्ड स्थापित

मोदी सरकार में उन्होंने 2017 में पहली महिला रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होकर एक रिकॉर्ड स्थापित किया। इससे पहले वह उद्योग और वाणिज्य मंत्री थीं। वह स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री भी बनीं। इससे पहले इंदिरा गांधी ने भारत की प्रधानमंत्री रहते हुए थोड़े समय के लिए अतिरिक्त विभाग के रूप में वित्त का कार्यभार संभाला था।

स्वतंत्र भारत में पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री भी बनीं

सीतारमण ने लगातार छठा बजट पेश करके एक और रिकार्ड बनाया। इनमें पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट शामिल हैं। यह उपलब्धि अब तक केवल पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने ही हासिल की थी।

राजनीतिक जीवन 2008 में शुरू हुआ जब वह बीजेपी में शामिल

सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै में हुआ था। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और एम.फिल करने के लिए दिल्ली चली आई थीं। सीतारमण का राजनीतिक जीवन 2008 में शुरू हुआ जब वह बीजेपी में शामिल हुईं। वह प्रवक्ता के रूप में पार्टी की दूसरी महिला बन गईं।