Lok Sabha Election: 400 पार का नारा नहीं होने जा रहा साकार, INDIA ने भरी रफ्तार, आ रहे चौंकाने वाले रुझान

Lok Sabha Election: जब सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई तो शुरुआती आंकड़ों में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए ने टीवी की स्‍क्रीनों पर तेजी से उड़ान भरी और अगले आधे घंटे में उसने बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर लिया लेकिन नौ बजते-बजते रुझान पलटने लगे और कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले INDIA गठबंधन ने भी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी और एनडीए का ग्राफ सिकुड़ने लगा। सुबह साढ़े नौ बजे तक ये आलम हो गया कि जहां एनडीए 270 के आसपास आकर टिक गया वहीं इंडिया गठबंधन 220 के आसपास पहुंच गया है। इसका असर शेयर बाजार पर भी पड़ा। बाजार में खुलने के साथ ही भारी गिरावट दर्ज की गई।

इन शुरुआती रुझानों के देखने के बाद ये तो स्‍पष्‍ट दिख रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी का अबकी बार 400 के पार का नारा साकार होता नहीं दिख रहा है। यदि यही रुझान अंतिम निष्‍कर्ष तक पहुंचते हैं तो बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए 300 के आसपास घूमता दिख रहा है। इस मामले में ये कहना जरूरी है कि कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले इंडिया अलायंस ने शुरुआती सुस्‍ती के बाद रफ्तार भरी है और अभी तक के रुझानों से अधिकांश एग्जिट पोलों को खारिज कर दिया है। फिलहाल शुरुआती रुझान बता रहे हैं कि यदि इस बार एनडीए की सरकार बनती भी है तो उसको एक मजबूत विपक्ष मिलने वाला है।

इसके साथ ही महत्‍वपूर्ण सीटों पर जो रुझान आ रहे हैं उन पर आइए डालते हैं एक नजर:

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिनेश प्रताप सिंह से 5000 मतो सें आगे हैं।

स्मृति, कन्हैया, राज बब्बर… इन हाई प्रोफाइल सीटों से आ रहे चौंकाने वाले रुझान

दिल्ली

सभी सातों लोकसभा सीटों पर भाजपा आगे

निर्वाचन आयोग के रुझानों के अनुसार मंगलवार को दिल्ली की सभी सात सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगे है। आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पार्टी की पश्चिमी दिल्ली की उम्मीदवार कमलजीत सहरावत 12,400 मतों से आगे हैं जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलोया 16,000 मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा का सीधा मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के गठबंधन से है. भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी।

उत्तर प्रदेश

शुरुआती रुझान में ‘इंडिया’ को बढ़त

लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पर बढ़त बनाये हुए है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिये गये आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 80 में से 61 सीट पर अब तक मिले रुझानों में ‘इंडिया’ के घटक समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी 27 सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं। इसके अलावा ‘इंडिया’ में सहयोगी कांग्रेस छह सीट पर आगे है। भाजपा उम्मीदवार 26 सीट पर जबकि उसका सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल एक सीट पर बढ़त बनाये हुए है. वहीं, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) एक सीट पर बढ़त बनाये हुए है।

राजस्थान का रण

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी समेत पार्टी के 13 उम्मीदवार शुरुआती रुझानों में आगे हैं। वहीं कांग्रेस नौ सीट पर बढ़त बनाए हुए है। ‘इंडिया’ के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) तथा भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) एक-एक सीट पर आगे हैं। सभी 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई।

निर्वाचन आयोग के अनुसार साढ़े नौ बजे तक के रूझान में ओम बिरला कोटा सीट पर 2,096 मतों से, अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर सीट पर 1,277 मतो और भूपेंद्र यादव अलवर सीट पर 4490 मतों से आगे हैं।

भाजपा के अन्य उम्मीदवार जयपुर, अलवर, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, पाली, जालौर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा और झालावाड़-बारां में आगे चल रहे हैं। कांग्रेस उम्मीदवार गंगानगर, चूरू, झुंझुनू, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, करौली, धौलपुर, दौसा और बाड़मेर सीट पर आगे हैं। ‘इंडिया’ उम्मीदवार अमरा राम (माकपा) और हनुमान बेनीवाल (आरएलपी) क्रमशः सीकर और नागौर सीट पर लागे. बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस समर्थित बीएपी उम्मीदवार राजकुमार रोत 9,671 वोट से आगे हैं।

गुजरात

गुजरात में 25 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के प्रारंभिक रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 22 लोकसभा सीट पर और कांग्रेस तीन संसदीय क्षेत्रों में आगे है। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार गांधीनगर लोकसभा सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह तथा पोरबंदर से केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों के मुकाबले आगे बने हुए हैं।

रुझानों में बनासकांठा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जेनीबेन ठाकोर ने अपनी प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार रेखा चौधरी पर बढ़त बना रखी है। साबरकांठा में कांग्रेस प्रत्याशी और आदिवासी नेता तुषार चौधरी आगे हैं। वड़ोदरा सीट पर भाजपा के हेमंत जोशी को बढ़त मिलती दिख रही है। अहमदाबाद (पूर्व), पंचमहल, छोटा उदेपुर, बारदोली, वलसाड, भावनगर, पोरबंदर और भरूच में भी भाजपा उम्मीदवार आगे हैं।