Lok Sabha Election: सातवें चरण की चल रही वोटिंग, इन 11 सीटों पर सभी की रहेगी नजर, पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर पवन सिंह तक

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को किया जा रहा है। 1 जून को 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक मतदान किया जाएगा। पंजाब, बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में आज वोटिंग की जा रही है। इन 8 राज्यों की 57 सीटों में से कुछ सीटों पर खासकर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। इसमें से एक सीट है वाराणसी, जहां से पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं।

वाराणसी लोकसभा सीट

इस सीट से पीएम नरेंद्र मोदी तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट हाई-प्रोफाइल सीट है। इंडी गठबंधन की तरफ से इस सीट पर अजय राय को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि पीएम मोदी इस सीट से लगातार 2014 के बाद से जीतते आ रहे हैं।

गोरखपुर लोकसभा सीट

अभिनेता रवि किशन गोरखपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने यहां से जीत दर्ज की थी। समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर से काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया है।

अफजाल अंसारी

गाजीपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने अफजाल अंसारी को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बसपा के टिकट पर इस सीट से जीत दर्ज की थी। वहीं भाजपा ने यहां से पारसनाथ राय को उम्मीदवार बनाया है।

काराकाट लोकसभा सीट

भोजपुरी स्टार पवन सिंह काराकाट लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से एनडीए गठबंधन की तरफ से उपेंद्र कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि भाजपा ने पहले पवन सिंह को आसनसोल से टिकट दिया था। लेकिन अब वो निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

मंडी लोकसभा सीट

अभिनेत्री कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। यहां से कांग्रेस ने विक्रमादित्य सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

पटना साहिब लोकसभा सीट

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को भाजपा ने पटना साहिब से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर कांग्रेस के अंशुल अभिजीत चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि अंशुल अभिजीत पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार के बेटे हैं।

डायमंड हार्बर लोकसभा सीट

इस सीट से ममता बनर्जी के भतीजे व टीएमसी के महासचिव अभिषेक बनर्जी चुनाव लड़ रहे हैं। सीपीआईएम ने यहां से प्रतीकुर रहमान को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट

लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती पाटलीपुत्र लोकसभा सीट से राजद की उम्मीदवार हैं। भाजपा ने यहां से राम कृपाल यादव को उम्मीदवार बनाया है।

हमीरपुर लोकसभा सीट

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को हमीरपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने यहां से सतपाल सिंह रायजादा को उम्मीदवार बनाया है।

चंडीगढ़ लोकसभा सीट

भाजपा ने चंडीगढ़ लोकसभा सीट से संजय टंडन को उम्मीदवार बनाया है। यहां से कांग्रेस ने मनीष तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

जालंधर लोकसभा सीट

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन कुमार टीनू को और शिरोमणि अकाली दल ने मोहिंदर सिंह केपी को उम्मीदवार बनाया है।