LIC Policy Information: LIC की इस पॉलिसी में प्रतिदिन 45 रुपये बचाकर करें निवेश, मैच्योरिटी पर 25 लाख रुपये मिलेंगे

LIC Policy Information: LIC की जीवन आनंद पॉलिसी एक बेहतरीन स्कीम है। इस स्कीम में आपको लाइफ कवर के साथ तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने वाले बीमाधारकों को प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी होने के बाद भी बीमा कवर मिलता रहता है। इस पॉलिसी में प्रतिदिन केवल 45 रुपये का योगदान करके, पॉलिसीधारक 35 वर्षों की अवधि में 25 लाख रुपये की पर्याप्त राशि जमा कर सकते हैं। इस टर्म पॉलिसी में न केवल बोनस और मृत्यु लाभ मिलते हैं, बल्कि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक्सीडेंटल डेथ मृत्यु और विकलांगता राइडर जैसे अतिरिक्त राइडर भी प्रदान किए जाते हैं।

इसके अलावा, पॉलिसी में लचीले प्रीमियम भुगतान का भी विकल्प मिलता है। अगर आप चाहें तो दो साल बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। दुर्घटना के कारण किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर पॉलिसी 5 लाख रुपये तक की अतिरिक्त कवर राशि प्रदान करती है। इसके अलावा, ऐसे मामलों में जहां दुर्घटना के परिणामस्वरूप पॉलिसीधारक को स्थायी विकलांगता हो जाती है, योजना सुनिश्चित करती है कि किश्तों में बीमित राशि का भुगतान करके नियमित वित्तीय जरूरतें पूरी की जाए।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

> पारंपरिक एंडोमेंट पॉलिसी जिसमें बीमित राशि और अतिरिक्त बोनस दिया जाता है।
> जीवित रहने पर परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाता है, और पॉलिसी सक्रिय रहती है।
> पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में बीमित राशि नॉमिनी को दी जाती है।
> अतिरिक्त टॉप-अप कवर का विकल्प।
> बीमित व्यक्ति के जीवनकाल के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।
> चुनी गई अवधि के अंत में एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।
> इस पॉलिसी में निवेश की न्यूनतम प्रवेश आयु: 18 वर्ष; अधिकतम प्रवेश आयु: 50 वर्ष है।
> पॉलिसी अवधि: 15 से 35 वर्ष है।
> मूल बीमा राशि: 1,00,000 रुपये।
> प्रीमियम छूट: वार्षिक भुगतान के लिए 2%, अर्ध-वार्षिक के लिए 1%
> लोन की सुविधा: पॉलिसी शुरू करने के 3 वर्ष बाद।

25 लाख रुपये कैसे जमा करें

यह पॉलिसी हर महीने 1,358 रुपये जमा करके 35 वर्षों में 25 लाख रुपये जमा करने का अवसर प्रदान करती है। यह 45 रुपये की दैनिक जमा राशि के बराबर है, जो इसे 15 से 35 साल तक चलने वाली एक लंबी अवधि का निवेश स्कीम बनाती है। इस योजना में दो बोनस शामिल हैं, जिसमें 35 वर्षों में कुल जमा राशि 5,70,500 रुपये और 5 लाख रुपये की मूल बीमा राशि शामिल है। परिपक्वता पर, पॉलिसी धारक जमा राशि के अलावा 8.60 लाख रुपये का बोनस और 11.50 लाख रुपये का अंतिम बोनस पाने का हकदार है। इन बोनस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 15 वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी में टैक्स छूट नहीं मिलता है।