Ladli Bahna Yojna: लाडली बहनों को इस महीने 1250 की जगह मिले 1500 रुपये, जानें क्यों मेहरबान हुई सरकार

Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शनिवार को लाडली बहना योजना की 1.29 करोड़ महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में मासिक 1,250 रुपये की सहायता के साथ राखी के त्योहार के लिए अतिरिक्त 250 रुपये अंतरित किए। इस प्रकार कुल 1,897 करोड़ रुपये की राशि उनके खातों में अंतरित की गई। यादव ने श्योपुर जिले के विजयपुर में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं सम्मान की हकदार हैं और उन्होंने रक्षाबंधन (जो 19 अगस्त को मनाया जाएगा) को एक पवित्र त्योहार बताया।

Random Image

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली पिछली मध्य प्रदेश सरकार ने 2023 के विधानसभा चुनावों से कुछ महीनों पहले लाडली बहना योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत शुरुआत में सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलते थे। इसके बाद शिवराज सिंह ने धीरे-धीरे करके इस राशि को 3000 रुपये तक पहुंचाने की बात कही थी।

इस महीने मिले 1500 रुपये

शिवराज सिंह ने यह भी साफ किया था कि लाडली बहनों को मिलने वाली राशि एक बार में नहीं बढ़ेगी। 250-250 रुपये करके इसे बढ़ाया जाएगा। इस महीने मोहन यादव सरकार ने महिलाओं के खाते में 1500 रुपये भेजे हैं। इनमें 1250 रुपये लाडली बहना योजना की राशि और 250 रुपये रक्षाबंधन का तोहफा हैं।

महाराष्ट्र में शुरू हुई योजना

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना लाने के बाद शिवराज सिंह ने भारी बहुमत से चुनाव जीता था और भारतीय जनता पार्टी सत्ता में बनी रही थी। हालांकि, मुख्यमंत्री बदल दिया गया, लेकिन भारतीय जनता पार्टी से लोग खुश थे। ऐसे में महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृ्तव वाली महायुति सरकार ने भी लाडला भाई योजना की शुरुआत की है। इस योजना में बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग के साथ पैसे भी दिए जाते हैं और ट्रेनिंग के आधार पर उन्हें नौकरी भी मिल जाती है।