केजरीवाल पर स्याही फेंकने वाली महिला एक दिन की हिरासत में

नयी दिल्ली

दिल्ली सरकार द्वारा अपनी ‘सम विषम ‘योजना की सफलता को लेकर आयोजित ‘धन्यवाद रैली’ में एक युवा महिला द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आज स्याही फेंक दी गयी. महिला को तुरंत हिरासत में ले लिया गया. आज कोर्ट में पेशी के दौरान महिला को एक दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया गया. इस घटना आप ने तुरंत आक्रोशित प्रतिक्रिया जताते हुए इस घटना को ‘भाजपा की साजिश’ करार दिया और साथ ही ‘भारी सुरक्षा चूक’ के लिए पुलिस की आलोचना की. आप पार्टी की आलोचना पर दिल्‍ली पुलिस के पीआरओ ने कल ही बपना बयान दे दिया था और कहा था कि सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई है.

आज दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर बीएस बस्‍सी ने कहा कि आप सरकार उनपर गलत आरोप लगा रही है. उन्‍होंने जानाकरी दी कि आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया गया है. आज महिला की कोर्ट में पेशी भी है. इस मामले में कोर्ट में दोपहर दो बजे सुनवाई होगी. आप पार्टी ने ये भी आरोप लगाया कि बीजेपी वाले केजरीवाल की हत्‍या करवाना चाहते हैं और दिल्‍ली पुलिस उनकी मदद कर रही है. जबकि भाजपा का आरोप है कि केजरीवाल सहानुभूति हासिल करने के लिए स्‍वयं पर हमले करवाते हैं.

  • क्‍या है मामला 

ऑड इवेन पर धन्‍यवाद रैली में जब केजरीवाल अपना भाषण दे रहे थे तब पश्चिमी दिल्ली निवासी महिला भावना अरोडा मंच के समीप आयी और उसने उनकी ओर कुछ कागज लहराए और उसके कुछ ही समय बाद केजरीवाल पर स्याही फेंकी. कुछ स्याही मुख्यमंत्री के चेहरे पर तथा उनके पास खड़े लोगों पर भी गिरी. दिल्ली में सत्तारुढ आप से अलग हुई आम आदमी सेना की पंजाब ईकाई की सदस्य होने का दावा करने वाली इस महिला को पुलिस वहां से ले गयी और उससे मॉडल टाउन थाने में पूछताछ की गयी. उसकी उम्र 26 साल के आसपास बतायी गयी है.

दिल्ली पुलिस ने महिला की गिरफ्तारी के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट से अनुमति मांगी. घटना शाम करीब चार बजकर 50 मिनट पर हुई जब केजरीवाल को अपना भाषण करते हुए करीब पांच मिनट हुए थे. स्याही फेंके जाने के बाद केजरीवाल ने महिला से कागज लेकर अधिकारियों से उसे जाने देने की अपील की. इस अफरा-तफरी से भाषण में करीब सात मिनट तक बाधा पहुंची.

केजरीवाल ने बाद में कहा, ‘उन्हें छोड दो. वह किसी घोटाले का जिक्र कर रही हैं सीएनजी घोटाला. उनसे पेपर ले लो.’ केजरीवाल ने कहा, ‘जब भी देश या दिल्ली में कुछ अच्छा करने की कोशिश की जाती है कुछ ताकतें हर तरह की अडचन पैदा करती हैं. जैसा कि गोपाल राय ने कहा कि कई ताकतों ने सम विषम योजना को विफल बनाने की कोशिश की.’ उधर महिला ने दावा किया कि उनके पास ‘सीडी के रूप में इस बात के सबूत हैं कि इन लोगों ने सीएनजी घोटाला किया था.’

दिल्ली पुलिस जब महिला को ले जा रही थी तो उसने कुछ कागज मंच की ओर फेंके. कथित सीएनजी घोटाला पिछली कांग्रेस सरकार के शासनकाल में हुआ था और केजरीवाल सरकार ने हाल ही में इसकी जांच के लिए एक आयोग का गठन किया है. न्यायाधिकार से जुडे मुद्दे का हवाला देते हुए केंद्र ने जांच को गैर कानूनी करार दिया है लेकिन इससे बेपरवाह आप सरकार ने इसे आगे बढाने का फैसला किया है.

  • सिसोदिया के निशाने पर भाजपा और दिल्‍ली पुलिस

उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे भाजपा की साजिश नजर आती है. वे ऐसी स्थिति का फायदा उठाना चाहते हैं और केजरीवाल तथा पूरे कैबिनेट पर हमला करना चाहते हैं. वे लोगों को मरवा भी सकते हैं क्योंकि उन्हें सम विषम योजना की सफलता और जनता के बीच आप की लोकप्रियता हजम नहीं हो रही है. पुलिस इस साजिश का हिस्सा है.’ तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए आक्रोशित नजर आ रहे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने दिल्ली पुलिस की आलोचना की और घटना को एक बडी सुरक्षा चूक बताया.

साथ ही इस बात पर हैरानी जतायी कि क्या वह ‘केजरीवाल पर हमले के लिए तैयार बैठी थी.’ आरोपों पर प्रतिक्रिया जताते हुए दिल्ली भाजपा प्रमुख सतीश उपाध्याय ने कहा कि घटना ‘कार्यकर्ता की हताशा या केजरीवाल द्वारा खुद को आमतौर पर पीडित दिखाये जाने के प्रायोजित खेल का हिस्सा हो सकती है.’ आरोपों का जवाब देते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा कि ये आरोप ‘गलत और बेबुनियाद’ हैं.

  • दिल्‍ली पुलिस की सफाई 

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने कहा, ‘मामला दर्ज किया गया है और दिल्ली पुलिस द्वारा जांच की जा रही है.’ भगत ने कहा, ‘आप के कुछ पदाधिकारियों और यहां तक कि उप मुख्यमंत्री द्वारा दिल्ली पुलिस के खिलाफ कुछ आरोप लगाये गये हैं. ये गलत और बेबुनियाद हैं. दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में समारोह के लिए कानून व्यवस्था का उचित प्रबंध किया था.’ उन्होंने कहा, ‘वास्तव में, बडी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद के चलते काफी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था. इसमें सशस्त्र पुलिस की एक कंपनी तथा स्थानीय पुलिस के कर्मचारी शामिल थे.’

उन्होंने कहा, ‘जहां तक माननीय मुख्यमंत्री की निजी सुरक्षा का सवाल है, दिल्ली पुलिस ने एस्कोर्ट, पायलट और निजी सुरक्षा अधिकारियों समेत उचित सुरक्षा कवर मुहैया कराया था. एक सुरक्षा यूनिट ने समारोह से पूर्व अच्छी तरह छानबीन की थी और टीम घटना के समय मुख्यमंत्री को कवर किये हुए थी.’ दिल्ली भाजपा ने एक बयान में कहा कि वह घटना को सही नहीं ठहराती है लेकिन ‘दूसरी ओर हम महसूस करते हैं कि यह केजरीवाल सरकार के प्रति लोगों की बढती हताशा को दर्शाता है.’ दिल्ली सरकार ने लोगों को सम-विषम योजना का सफल बनाने के लिए धन्यवाद देने के वास्ते रैली का आयोजन किया था.