IMD Weather Update: देश के कई इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी, उफान पर कई नदियां, बाढ़ का खतरा

IMD Weather Update Today: देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश आज भी जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि 10 से 14 अगस्त तक हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है।

Random Image

मौसम विभाग की तरफ से दी जानकारी के अनुसार, 9 से 14 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान में तेज बारिश होगी। जबकि 10 अगस्त को पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं यूपी और बिहार में 12 अगस्त तक बारिश हो सकती है। भारी बारिश की वजह से यूपी और बिहार की कई नदियां उफान पर हैं।

बिहार में भारी बारिश से उफान पर कई नदियां

बिहार के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश के कारण बागमती, गंडक, गंगा, कमला बलान और कोसी सहित राज्य की अन्य प्रमुख नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। पटना शहर के गांधी घाट और उसके आसपास के इलाकों में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और बृहस्पतिवार को यह 48.60 मीटर के खतरे के निशान को छू गई। बुलेटिन में बताया गया कि मुजफ्फरपुर और गायघाट तथा अन्य आसपास के इलाकों में बागमती नदी का जल स्तर 48.68 मीटर के खतरे के निशान को छू गया। 

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अगले 24 घंटों में अररिया, अरवल, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, मुंगेर, नालंदा, नवादा, पटना, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर आदि जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

हिमाचल में कुछ जगहों पर बाढ़ की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू और मंडी जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर के बाढ़ के खतरे की भी चेतावनी दी है। राज्य में बुधवार से हो रही बारिश के कारण मंडी में 37, शिमला में 29, कुल्लू में 26, कांगड़ा में छह, किन्नौर और लाहौल एवं स्पीति में चार-चार, सिरमौर में दो और हमीरपुर जिले में एक सड़क समेत कुल 109 सड़कें बंद हैं।

राजस्थान में आज इन इलाकों में होगी बारिश

राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले पांच-सात दिनों तक पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 9-10 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।