IMD Weather Update : मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत, 24 घंटे में बदलेगा मौसम

IMD Weather Update, Weather Update, IMD Alert, Monsoon 2024: एमपी और छतीसगढ़ के कई इलाके में आज आंधी तूफान बारिश हो सकती है।

IMD Weather Update, Weather Today, Mausam Today, Monsoon Update

IMD Weather Update, Weather Update, IMD Alert, Monsoon 2024 : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी बढ़ रही है। तापमान में इजाफा हो रहा है। बिहार झारखण्ड यूपी पंजाब में हीट वेव चल रही है। महाराष्ट्र में गर्मी के मौसम ने लोगों को परेशान किया हुआ है, लेकिन मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही सूरज की तपिश से राहत मिलेगी।

जिलों में बिजली के गिरने और गरज-चमक के साथ बारिश

प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट के तहत, कांकेर, कोंडागांव, धमतरी, गरियाबंद, और नारायणपुर जिलों में बिजली के गिरने और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा, शुक्रवार को भी कुछ स्थानों पर अंधड़ और वज्रपात की संभावना है।

मौसमी परिस्थितियां लोगों को सतर्क रहने के लिए अनुरोध करती हैं। बारिश के साथ-साथ बिजली के गिरने की संभावना होने से, जागरूकता के बिना किसी भी घटना का सामना ना करें, यह जोखिमपूर्ण हो सकता है।

बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहना चाहिए। वे अधिक से अधिक जानकारी के लिए स्थानीय प्राधिकरणों की गाइडेंस का पालन करें और अपडेट के लिए स्थानीय मीडिया और मौसम विभाग की सूचनाओं का पालन करें।

IMD Weather Update : बारिश और तेज हवाओं का दौर

महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, और राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों तक बारिश और तेज हवाओं का दौर रहेगा।

मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक आगामी 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, और भरतपुर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में आंधी और धूल भरी आंधी की संभावना है।

IMD Weather Update : कुछ इलाकों में आंधी-तूफान की संभावना

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि 9 जून को उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान की संभावना है। ज्यादातर इलाकों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से कम होगा। अगले 4-5 दिनों में लू की चपेट में रहने की संभावना नहीं है। एमपी और छतीसगढ़ के कई इलाके में आज आंधी तूफान बारिश हो सकती है।

IMD Weather Update : कुछ इलाकों में भी लू की संभावना

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भी गर्मी के कारण लू की संभावना है। जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भी लू की संभावना है।

इन्हें भी पढ़िए –TRAI Mobile Number : अब मोबाइल नंबर में होंगे 10 से ज्यादा संख्या, TRAI का बड़ा फैसला, मिलेंगे अधिक ऑप्शन

EVM मर गया या जिंदा है?’ जानें 4 जून को किसकी उठने वाली थी अर्थी, मोदी ने कर दिया खुलासा

8th Pay Commission : मोदी सरकार के गठन के बाद कर्मचारियों को मिलेगा बंपर लाभ, 8वें वेतन आयोग पर फैसला संभव, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

T20 World Cup 2024  : IND vs PAK मैच से पहले रोहित शर्मा को लगी चोट, टीम इंडिया को झटका, क्या होंगे प्लेइंग इलेवन से बाहर?