IMD Alert : अगले 3 घंटे में 12 राज्यों में मूसलाधार बारिश, UP-छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में आंधी, मानसून बढ़ा आगे

Mausam Alert, Weather Alert, Monsoon Alert

IMD Weather, IMD Alert, IMD Weather Update, Monsoon 2024, Mausam: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में मॉनसून की प्रतीक्षा के बीच मौसम के हालात को लेकर चेतावनी जारी की है। गर्मी और लू के दौर के बाद देश के अनेक हिस्सों में मॉनसूनी बादलों की अब दिखाई दे रही है।

IMD Alert : दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी के दौरान तेज धूप ने लोगों को परेशान किया था, लेकिन अब मॉनसून की आगमन की तारीख बढ़ गई है। विभाग ने बताया है कि 29-30 जून के बीच दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में मॉनसून एक्सप्रेस का आगमन हो सकता है। दिल्ली में यह बदलाव आम तारीख से देरी से हो रहा है, लेकिन मौसम की स्थिति बदलाव के लिए अनुकूल है। दिल्ली में 30 जून को भारी बारिश की संभावना है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

IMD Alert : उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून की प्रतीक्षा जारी है। लखनऊ में बारिश के आसार हो रहे हैं और इसके साथ ही आंधी और बिजली गिरने की संभावना भी है। पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आज बारिश के संकेत मिले हैं।

IMD Alert : उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मॉनसून सक्रिय हो रहा है। यहां पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं और मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में इस बारिश के दौरान हवाओं की गति भी तेज हो सकती है।

IMD Alert : पंजाब, हरियाणा और राजस्थान

पंजाब और हरियाणा में भी अगले दिनों में मॉनसून की प्रतीक्षा है। यहां भी गर्मी और उमस से राहत मिलने की संभावना है। राजस्थान में पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में भी बारिश की संभावना है और वहां पर भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इस प्रकार, भारतीय मौसम में आने वाले दिनों में मॉनसून का आगमन अनेकों के लिए बारिश की आशा जगा रहा है। विभागों ने लोगों से सावधान रहने और बारिश के समय सुरक्षित रहने की सलाह दी है।