बनवाना चाहते हैं टैटू, तो जरा रुकिए और इन साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लीजिए

बॉडी पर टैटू बनवाना फैशन ट्रेंड बनता जा रहा है। यंगस्टर्स अक्सर कूल लगने के लिए अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर टैटू बनवाते हैं। लेकिन कहीं ये फैशन ट्रेंड आपकी सेहत पर भारी न पड़ जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक टैटू बनवाने की वजह से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

सेहत और स्किन के लिए नुकसानदायक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टैटू इंक में कार्सिनोजेनिक केमिकल्स हो सकते हैं जो आपकी हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं। टैटू बनवाते समय यूज होने वाली सूई, मेटल और इंक आपके इम्यून सिस्टम पर भी असर डाल सकती हैं। इसके अलावा टैटू इंक में पाए जाने वाले एल्यूमिनियम और कोबाल्ट आपकी स्किन हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बढ़ सकता है हेपेटाइटिस बी का खतरा

टैटू बनवाने के कारण हेपेटाइटिस बी का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। अगर आपने टैटू बनवाने का फैसला कर ही लिया है तो आपको हेपेटाइटिस बी का टीका जरूर लगवाना चाहिए। ध्यान रखें कि आपकी एक छोटी सी चूक आपकी लाइफ पर भारी पड़ सकती है।

डैमेज हो सकती हैं मसल्स

टैटू की वजह से आपकी मसल्स भी डैमेज हो सकती हैं। कभी-कभी टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुई बॉडी की गहराई में चुभ सकती है जिसकी वजह से आपकी मसल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको फैशन को कभी भी अपनी सेहत के ऊपर नहीं रखना चाहिए।

गौर करने वाली बातें

अगर आप टैटू बनवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको तिल वाली जगह पर टैटू नहीं बनवाना चाहिए। कम पैसों के चक्कर में किसी भी जगह पर टैटू बनवाने की गलती न करें। टैटू बनवाने के लिए स्पेशलिस्ट को ही चूज करें। अगर आप टैटू स्पेशलिस्ट से टैटू बनवाते हैं तो वो टैटू मशीन और इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजों की साफ-सफाई का ध्यान रखेगा।