इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.! आपके साथ भी हो सकता है CBI के नाम पर स्कैम, जानिए कैसे बचना है

Online Scam: इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन स्कैम अब आम बात हो गई है। भारत में भी हर रोज अलग-अलग तरीकों से लोगों के ऑनलाइन स्कैम का शिकार होने की खबरें सामने आती रहती हैं। हालात ऐसे हो गए हैं कि अब स्कैम करने वाले लोगों को ठगने के लिए CBI के नाम का भी प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे मामलों को देखते हुए अब CBI ने खुद पहल की है और लोगों को ऐसे स्कैम से बचने की सलाह दी है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Random Image

सीबीआई ने जारी किया अलर्ट

सीबीआई ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वरिष्ठ सीबीआई अधिकारियों के नाम एवं पदनाम का दुरुपयोग करके,  किए जाने वाले स्कैमों के प्रति सतर्क रहें। खासकर इस तरह के स्कैम (Scam) में इंटरनेट/ईमेल/व्हाट्सएप आदि पर निदेशक सीबीआई सहित सीबीआई अधिकारियों के हस्ताक्षर वाले फर्जी दस्तावेज, फर्जी वारंट/समन को धोखाधड़ी करने हेतु प्रसारित किए जाते हैं। सीबीआई ने बताया है कि  फेक लैटर हैड से मेल आते है। जिसको लेकर सीबीआई ने एडवाइजरी जारी की है।

कैसे बरतें सावधानी?

सीबीआई ने बताया है कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सीबीआई लोगो (Logo) का कुछ अपराधियों द्वारा अपने डिस्प्ले पिक्चर(DP) के रूप में दुरुपयोग किया जाता है, ताकि वे पैसे ऐंठने के लिए मुख्य रूप से व्हाट्सएप के माध्यम से कॉल कर सकें। जनमानस को सलाह दी जाती है कि वे सतर्क रहें और ऐसे घोटालों का शिकार न बनें। ऐसे किसी भी प्रयास की तुरंत स्थानीय पुलिस को सूचना दें।