आग लगा रही है गर्मी! जानें क्यों इस मौसम में ज्यादा फटती है फ्रिज-एसी, क्या है बचाव का तरीका?

Air Conditioner: गर्मी के कहर ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। ऐसे में एयरकंडीशनर (AC) और फ्रिज लोगों का सहारा बना हुआ है। लेकिन गर्मी से राहत देने वाली ये चीजें जानलेवा भी साबित हो रही है। आपने भी हाल हिलहाल में एसी-फ्रिज फटने से लोगों के मौत की कई खबरें सुनी या पढ़ी होंगी।

Random Image

अब सवाल उठता है कि फ्रिज या एसी फटता कैसे है? दरअसल, फ्रिज या एसी नहीं बल्कि उसका एक हिस्सा, जिसे कंप्रेसर कहते हैं वो फटता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि कंप्रेसर के फटने की असल वजह क्या होती है और इससे होने वाली दुर्घटना को कैसे टाला जा सकता है।

कम्प्रेशर क्या है?

एसी या फ्रिज में सबसे मुख्य चीज होती है कम्प्रेशर। यह एक तरह का मेकैनिकल डिवाइस होता है जिसका उपयोग गैस या हवा के दबाव को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हवा कम्प्रेसेबल होती है इसलिए कम्प्रेशर के इस्तेमाल से हवा के वॉल्यूम को कम कर के एयर के प्रेशर को बढ़ाया जाता है। कम्प्रेशर का इस्तेमाल फ्रिज और एसी दोनों में होता है।

कंप्रेसर फ्रिज के बैक-साइड में लगा होता है और एसी में घर के बाहर की ओर, कई बार छत पर भी लोग इसे लगाते हैं। फ्रिज में लगे कंप्रेसर में एक पम्प होता है और एक मोटर लगी होती है। ये मोटर पम्प के जरिए रेफ्रिजरेंट गैस को कॉइल्स में भेजती है। जैसे ही ये गैस ठंडी होकर तरल पदार्थ यानी लिक्विड में बदलती है, यह फ्रिज से गर्माहट (हीट) को खींच लेती है और अंदर रखी सभी चीजों को ठंडा करती है।

कुछ इसी तरह एसी में भी कंप्रेसर काम करता है। हालांकि, एसी का कंप्रेसर घर से बाहर होने की वजह से इसके फटने की वजह से जान जाने का उतना अधिक खतरा नहीं होता लेकिन फ्रिज हर घर में अंदर रखा होता है और ज्यादातर लोग इसे किचन में रखते हैं जहां गर्मी ज्यादा होती है।

ऐसे में किचन की गर्मी और बाहर बढ़ता तापमान दोनों मिल कर कंप्रेसर के काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है। दरअसल, जब कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट को लगातार घुमाता है तो फ्रिज का पिछला भाग गर्म होता है। गर्मी बढ़ने की वजह से कंडेसर कॉइल्स सिकुड़ने लगती हैं। इनके सिकुड़ने से गैस का रास्ते में रुकावट आती है और गैस बाहर नहीं निकल पाती। जैसे-जैसे कॉइल के अंदर गैस भरने लगती है वैसे-वैसे प्रेशर बढ़ने लगता है। जब यह प्रेशर अपनी लिमिट से आगे बढ़ जाता है तो कंप्रेसर फट जाता है।

सामान्य तौर पर बाहर का तापमान कंडेसर कॉइल्स को इतना गर्म नहीं होने देता है। पर अभी 50 डिग्री से ऊपर जा रहे पारे की वजह से कंडेसर कॉइल्स को ठंडा होने में अधिक वक्त लगता है या वो ठंडा ही नहीं हो पाता है। इस वजह से हाल के दिनों में फ्रिज-एसी फटने की ज्यादा खबरें आ रही हैं।

कैसे करें खुद का बचाव

फ्रिज-एसी की आवाज से आपको पता चल जाएगा कि कंप्रेसर ठीक है या नहीं। अगर कंप्रेसर से एक जैसी आवाज आती है इसका मतलब है कि कंप्रेसर ठीक काम कर रहा है। यदि कंप्रेसर ज्यादा जोर से आवाज कर रहा है या उससे बिलकुल भी आवाज नहीं आ रही इसका मतलब कुछ गड़बड़ है।

फ्रिज-एसी अगर 10 साल से पुराना है तो समय-समय पर उसकी जांच कराते रहें।

फ्रिज को दीवार से दूर रखें। दोनों के बीच थोड़ी जगह होनी चाहिए।

यदि फ्रिज-एसी अच्छे से कूलिंग नहीं कर रहा तो टेक्नीशियन से चेक करवाएं।

यदि फ्रिज के पीछे से ज्यादा हीट आ रही है तो इसे इग्नोर ना करें।