Hariyana Assembly Election 2024: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 9 उम्मीदवार, BJP से आए बिजेंद्र सिंह को उचाना सीट से टिकट

Hariyana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी ने नौ सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसके साथ ही पार्टी राज्य की 90 में से कुल 41 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है। कांग्रेस ने चौधरी बिरेंद्र सिंह के बेटे बिजेंद्र सिंह को उचाना से टिकट दिया है। बिजेंद्र सिंह बीजेपी से सांसद थे, लेकिन लोक सभा चुनाव से पहले कांग्रेस में आ गए थे। अब उन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट दिया गया है। पूर्व विधान सभा अध्यक्ष को कुलदीप शर्मा को गन्नौर विधानसभा से टिकट मिला है।

Random Image
screenshot 20240909 0641255749262659310648935

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने पहली लिस्ट सात सितंबर को जारी की थी। पहली लिस्ट में 31 नाम थे। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुईं विनेश फोगाट को जुलाना सीट से टिकट दिया गया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

सीएम सैनी के खिलाफ मेव सिंह को टिकट

हरियाणा के मुख्यमंत्री व बीजेपी नेता नायब सिंह सैनी के खिलाफ कांग्रेस ने मेव सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, गोहाना से जगबीर सिंह मलिक और रोहतक से भारत भूषण बत्रा को टिकट दिया गया है। कालका विधानसभा सीट से प्रदीप चौधरी, नरायणगढ़ सीट से शैली चौधरी, सधौरा से रेनू बाला, रादौर से बिशन लाल सैनी, लाडवा से मेवा सिंह, शाहबाद से राम करन, निलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर को टिकट दिया गया है।

हरियाणा में 8 अक्टूबर को मतगणना

चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए मतगणना की तारीख 4 अक्टूबर से बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दी है। हरियाणा में चुनाव का नोटिफिकेशन 5 सितंबर को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को की जाएगी। 16 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 5 अक्टूबर को होगा। हरियाणा में सभी 90 सीटों पर एक साथ मतदान होना है।