खुशखबरी: शिक्षक भर्ती में आरक्षण 30 से बढ़ाकर किया 50 प्रतिशत, जानिए किसे मिलेगा फायदा?

राजस्थान सरकार ने महिला टीचरों को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का फैसला किया है। अभी तक तृतीय श्रेणी की शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता था। अब सीधे तौर पर 20 प्रतिशत आरक्षण बढ़ाए जाने पर राजस्थान के पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन किया जाएगा। इसके बाद ही 50 प्रतिशत आरक्षण का फायदा महिलाओं को तृतीय श्रेणी की शिक्षक भर्ती मिल पाएगा।

महिलाओं के रोजगार के बढ़ेंगे साधन

आरक्षण बढ़ाए जाने के इस बड़े फैसले का एलान करते हुए राज्य के सीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स में लिखा कि सरकार बनने के बाद संकल्प पत्र का एक और वादा पूरा किया गया। नारी शक्ति के सशक्तिकरण की दिशा में राजस्थान सरकार का ये बड़ा निर्णय है। साथ ही उन्होंने कहा कि आरक्षण के बढ़ाए जाने के इस निर्णय से महिलाओं के रोजगार के साधन बढ़ेंगे। उनकी तरक्की के मार्ग और खुलेगें।

बढ़ेगा रोजगार और सुधरेगी शिक्षा व्यवस्था

ऐसे में माना जा रहा है कि इस आरक्षण के लागू होने के बाद राजस्थान में महिलाओं के रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे। महिलाएं अपने पैरों में खड़ी हो सकेंगी। साथ ही राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में पहले से और ज्यादा सुधार हो जाएगा। ऐसे में सीएम का ये फैसला एक तीर से दो निशाने लगाने जैसा है।

सरकारी योजनाओं से कोई नहीं रहना चाहिए वंचित- CM

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपनी सरकार को सुशासन और जन कल्याणकारी योजनाओं को चलाने के लिए बताया है। पिछले दिनों सीएम ने कहा था कि सरकारी की योजनाओं से कोई भी वंचित नहीं रहना चाहिए। सीएम ने ग्राम पंचायत स्तर पर जन सुनवाई करने पर जोर दिया था। सुशासन ही राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है।