Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी आज हुआ महंगा, खरीदने से पहले जानें दोनों कीमती धातु के ताजा रेट

Gold-Silver Price Today: बजट के बाद सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोना करीब 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 8000 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो चुकी है। हालांकि, आज सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय सर्राफा कीमतों में तेजी के चलते एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में उछाल देखने को मिल रहा है। एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने का भाव 109.00 रुपये की तेजी के साथ 68,377 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमत 258 रुपये की मजबूती के साथ 81,545 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है।

Random Image

उतार-चढ़ाव अधिक रहने की संभावना

कमोडिटी एक्सपर्ट का कहना है कि सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव अधिक रहने की संभावना है। पीली धातु को ₹67,000 पर सपोर्ट और ₹69,800 के स्तर पर रेजिस्टेंस देखा जा सकता है। चांदी के लिए सपोर्ट ₹80,200 पर रखा है और इसे ₹85,600 के स्तर पर रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। जुलाई में अब तक MCX सोना 4% से अधिक गिर गया है, जबकि दूसरी तरफ, कॉमेक्स सोना लगभग 2.9% बढ़ा है। यह सप्ताह सोने की कीमतों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व सहित कुछ वैश्विक केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीतियों की घोषणा करने जा रहे हैं।छोटे निवेशक क्या करें?

छोटे निवेशक क्या करें?

अगर आप अपनी जरूरत के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो यह अच्छा मौका है। सोने की कीमत में कमी का फायदा उठाकर आप अपनी जरूरत की ज्वैलरी खरीद सकते हैं। हालांकि, एक बार में पूरी खरीदारी नहीं करें। आप थोड़ा इंतजार और कर सकते हैं। अगर सोने में गिरावट आती है तो फिर खरीदारी करें। 22 कैरेट सोने का रेट 60 हजार प्रति 10 ग्राम तक आने की उम्मीद है।