बारिश में भीगने से बर्बाद न हो जाए आपका महंगा स्मार्टफोन, बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Ways to protect your mobile from rain: देश के अधिकांश हिस्सों में इस समय झमाझम बारिश हो रही है। वैसे तो बारिश का मौसम सभी लोगों को अच्छा लगता है लेकिन इस मौसम में स्मार्टफोन समेत दूसरे गैजेट्स की एक्स्ट्रा केयर करनी होती है। स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अगर फोन खराब हो जाए या फिर खो जाए तो हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में फोन को सेफ रखना बेहद जरूरी है।

Random Image

हालांकि कई बार जरूरी काम के चलते बारिश में बाहर जाना पड़ जाता है। अगर आपको भी इस तरह के काम पड़ते हैं तो और आप महंगे फोन के भीग कर खराब होने से डरते हैं तो आज की खबर आपके काम आने वाली है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप बारिश में भीगने पर भी फोन को घर बैठे ठीक कर सकते हैं।

बारिश में भीगने के बाद अगर आप तुरंत फोन को लापरवाही से इस्तेमाल करते हैं तो आपको बड़ा नुकासन हो सकता है। भीग कर आपका महंगा फोन खराब न हो इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

सबसे पहले करें ये काम

अगर आपका स्मार्टफोन बारिश में भीग जाता है तो आपको इसे तुरंत इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आपको सबसे पहले के कवर को हटा देना चाहिए ताकि सभी जगह से आसानी से पानी निकल जाए। फोन के कवर में फंसा हुआ पानी फोन को ज्यादा डैमेज कर सकता है। कवर के साथ ही आपको सिम कार्ड को भी तुरंत हटा देना चाहिए।

भीगने पर ऑन करने की गलती न करें

अगर आपका फोन बारिश में भीग कर बंद हो गया है तो उसे स्विच ऑन न करें। स्विच ऑन करने से स्पॉर्किंग हो सकती है और इससे इंटर्नल पार्ट खराब हो सकते हैं। अगर आप भीगे हुए फोन को इस्तेमाल करते हैं तो इससे मदरबोर्ड खराब हो सकता है।

रिमूवल चीजों तो तुरंत हटाएं

अगर आपका फोन बारिश में पूरी तरह से भीग गया है तो आपको कम से कम 24 से 40 घंटे तक इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर फोन का बैक कवर निकालना पॉसिबल हो तो उसे तुरंत हटा दें ताकि फोन के इंटर्नल पॉर्ट ठीक से हवा लग सके।

हेयर ड्रायर का ठीक से करें इस्तेमाल

कई बार लोग स्मार्टफोन भीगने पर उसे हेयर ड्रायर से सुखाते हैं। लेकिन इस दौरान कई लोग बड़ी गलती करते हैं। अधिकांश लोग हेयर ड्रायर को हाई स्पीड में चलाते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इसको आप स्लो स्पीड में चलाए।

चावल के कंटेनर में रखें

अगर आपका फोन बारिश में भीग जाता है तो आप इसे चावल से भरे कंटेनर में रख सकते हैं। चावल नमी को तेजी से सोखता है। चावल के कंटेनर में आप इसे 24-48 घंटे के लिए छोड़ दें।

तुरंत फोन को स्विच ऑफ कर दें

अगर आपका फोन भीग गया है और वह ऑन है तो आपको बिना सोचे समझे उसे तुरंत ऑफ कर देना है। अगर आप भीगे फोन को इस्तेमाल करते हैं तो शॉर्ट शर्किट से फोन की बैटरी और दूसरे कई कंपोनेंट खराब हो सकते हैं।

अगर इन सब कोशिशों के बाद भी आपका फोन ऑन नहीं होता या फिर वर्क नहीं करता तो आपको इसे तुरंत मोबाइल रियरिंग सेंटर ले जाकर किसी एक्सपर्ट को दिखा लें।