Exit Poll: ‘एग्जिट पोल पर विपक्ष को भरोसा नहीं’, जानिए क्या कहते हैं इंडिया गठबंधन के नेता

नई दिल्ली. Exit Poll: एग्जिट पोल में एनडीए की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। एग्जिट पोल को नकारते हुए विपक्ष ने शनिवार को बड़ा किया। कांग्रेस ने दावा किया कि एग्जिट पोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रचे गए थे और कहा कि ये सभी मनोवैज्ञानिक खेल हैं जो वह रच रहे हैं लेकिन वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे। एग्जिट पोल में कहा गया है कि एनडीए तमिलनाडु और केरल में खाता खोल सकता है। बिहार, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों में इसकी सीटों में गिरावट देखी जा सकती है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्हें एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं हैं। कर्नाटक में कांग्रेस दहाई का आंकड़ा पार करेगी। एग्जिट पोल में कर्नाटक में बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करते दिख रही है।

एग्जिट पोल पर टीएमसी का बयान

वहीं, पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के बारे में एग्जिट पोल को खारिज करते हुए तृणमूल कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि उसे लोगों के जनादेश पर विश्वास है। ज्यादातर एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि राज्य में बीजेपी को टीएमसी से ज्यादा सीटें मिलेंगी। टीएमसी ने कहा कि ज्यादातर एग्जिट पोल ने 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की थी। लेकिन हम सभी जानते हैं कि वास्तविक परिणाम क्या थे। पार्टी नेता शांतनु सेन ने दावा किया कि  टीएमसी राज्य में 30 से अधिक लोकसभा सीटें जीतेगी।

सांसद संजय सिंह ने एग्जिट पोल पर कही ये बात

वहीं, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने एग्जिट पोल को पूरी तरह से नकार दिया है। संजय सिंह ने दावा किया कि ये एग्जिट पोल बीजेपी के दफ्तर में तैयार किया गया है। आप ऐसे आंकड़े दे रहे हो जिस पर लोग हंस रहे हैं। मैं समझता हूं कि ये मोदी सरकार का एग्जिट पोल है ये जनता के वास्तविक निर्णय से कही दूर-दूर तक मैच नहीं करता। जो जनता का एग्जिट पोल है उसमें INDIA गठबंधन को 295 से अधिक सीट मिलेगी।

आरजेडी की तरफ से भी आया बयान

एग्जिट पोल पर आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि हमें ये एग्जिट पोल मंजूर नहीं हैं। यह सिर्फ मनोवैज्ञानिक दबाव डालने के लिए है। हम अपने समर्थकों और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहना चाहते हैं कि वे 4 जून तक इंतजार करें। 4 जून को INDIA गठबंधन की सरकार बनाने जा रही है और हमें 295 से अधिक सीटें मिलेंगी।

भूपेश बघेल ने कही ये बात

एग्जिट पोल पर राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा कि एक बात सामान्य है जो सभी मैनस्ट्रीम मीडिया में दिखाई दे रही है, सभी ने तमिलनाडु, केरल और फिर कर्नाटक और तेलंगाना से एग्जिट पोल की शुरूआत की है। 4 जून को परिणाम भी आएंगे, अभी तो सवाल टीआरपी का है।