Employees News: 12 लाख कर्मचारियों सहित पेंशनभोगियों को मिलेगा लाभ, 100 रुपये में होगा प्रमुख अस्पतालों में इलाज, यह रहेंगे नियम

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने अपनी स्वास्थ्य देखभाल नीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए विशिष्ट चिकित्सा पहचान (यूएमआईडी) कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। यह कार्ड रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक नई सुविधा है, जो उन्हें देश भर के प्रमुख अस्पतालों में इलाज के लिए एक विशिष्ट पहचान प्रदान करेगा। इस कार्ड की कीमत मात्र 100 रुपये है और इसे बनाने की प्रक्रिया भी सरल है।

यूएमआईडी कार्ड क्या है?

यूएमआईडी कार्ड रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक नंबर प्रदान करता है, जिससे उन्हें चिकित्सा लाभ प्राप्त करने के लिए एक पहचान मिलती है। इस कार्ड का उपयोग करके कर्मचारी और पेंशनभोगी एम्स और पीजीआई जैसे प्रमुख अस्पतालों में मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकेंगे। यह कार्ड पूरे देश में एक सामान्य डेटाबेस पर आधारित है, जिससे क्यूआर कोड और बायोमेट्रिक्स की मदद से चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाना सरल और सुलभ होगा।

10 लाख आश्रितों को लाभ

यूएमआईडी कार्ड की कीमत केवल 100 रुपये है, जिससे रेलवे के करीब 12 लाख कर्मचारियों और 15 लाख पेंशनभोगियों के साथ उनके 10 लाख आश्रितों को इसका लाभ मिलेगा। यह कार्ड उन्हें बिना किसी रेफरल के देश के प्रमुख अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करेगा। इससे पहले जो चिकित्सा सेवाएं रेफरल के माध्यम से प्राप्त होती थीं, अब वे सीधे इस कार्ड के जरिए उपलब्ध होंगी।

डिजीलॉकर में यूएमआईडी

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक प्रणब कुमार मलिक ने इस संबंध में आदेश जारी किया है कि यूएमआईडी कार्ड रेलवे कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से लागू होगा। कार्ड को स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा, और यह कार्ड डिजीलॉकर में भी रखा जाएगा। एचएमआईएस ऐप पर संबंधित कर्मचारी और पेंशनभोगी की प्रोफाइल पर यह कार्ड उपलब्ध होगा, जिससे उनके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना और भी सरल हो जाएगा।

यूएमआईडी कार्ड कैसे बनाएं?

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं:  सबसे पहले http://Digitalir.in/umid वेबसाइट पर जाएं।
मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें:  इसके अलावा, यूएमआईडी मोबाइल एप्लिकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

आवेदन प्रकार चुनें: आवेदन करते समय, आपको यह चुनना होगा कि आप कर्मचारी, पेंशनभोगी, या अन्य श्रेणी के तहत आवेदन कर रहे हैं।

दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करें: पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ पंजीकरण करें। एक ओटीपी प्राप्त होने के बाद, आप अपने विवरण दर्ज कर सकते हैं और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

यूएमआईडी कार्ड की यह नई सुविधा रेलवे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ा लाभ साबित होगी। इससे न केवल उनकी चिकित्सा सुविधाएं सरल होंगी, बल्कि पूरे देश में कहीं भी इलाज के दौरान उन्हें एक मान्यता प्राप्त पहचान भी मिलेगी। रेलवे के इस कदम से स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच में भी सुधार होगा और कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Random Image