गर्मी में बुजुर्गों को रहता है डिहाइड्रेशन का सबसे ज्यादा खतरा, ये है कारण?

Heat Wave: गर्मी के दौरान बढ़ते तापमान की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है। इसके साथ ही उत्तर भारत के लगभग हर शहर में पारा 50 के पास पहुंच चुका है। ऐसे में हमें घर के बुजुर्गों का खास ख्याल रखना चाहिए। बाकि लोगों के मुकाबले इन लोगों को डिहाइड्रेशन का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इतना ही नहीं बुजुर्गों के लिए ये समस्या खतरनाक भी साबित हो सकती है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्गों का शरीर कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि वो जल्दी डिहाइड्रेट हो जाते हैं।

इतना ही नहीं बढ़ती उम्र के साथ आपको कई सारी बीमारियां भी घेर लेती हैं जिस वजह से जिस वजह से भी बुजुर्ग डिहाइड्रेशन का जल्दी शिकार हो जाते हैं, लेकिन इन सब के अलावा डिहाइड्रेशन के पीछे कुछ और वजह भी शामिल हो सकती है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

1. प्यास कम लगना

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे उन्हें प्यास का एहसास कम होता चला जाता है। इसका मतलब ये है कि जब उनके शरीर को पानी की जरूरत होती है तब भी उन्हें पानी की कमी महसूस नहीं होती है। यही वजह है कि बुजुर्ग लोग दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं और जल्द ही डिहाइड्रेट हो जाते हैं।

2. किडनी का सही से काम न करना

उम्र बढ़ने के कारण किडनी की भी कार्यक्षमता कम होने लगती है। ऐसे में शरीर के अन्य अंगों पर भी असर पड़ता है। बढ़ती उम्र में किडनी को हेल्दी रखने के लिए डाइट में ताजे फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

3. कोई गंभीर बीमारी होना

बुढ़ापा अपने साथ साथ कई तरह की शारीरिक परेशानियां लेकर आता है। ज्यादातर लोगों को बुढ़ापे में किडनी की समस्या, हार्ट की दिक्कतें और डायबिटीज जैसी समस्याएं होने लगती है। इन बीमारियों की वजह से भी आप जल्दी डिहाइड्रेटड महसूस कर सकते हैं। ये सभी बीमारी आपके शरीर में पानी के लेवल को बिगाड़ सकते हैं।

4. ज्यादा दवाई खाना

गंभीर बीमारियों से परेशान रहने की वजह से बुढ़ापे में लोगों को कई सारी दवाईयां खानी पड़ जाती है। इन दवाईयों की वजह से आपको बार बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है, इससे शरीर में जल्द ही पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।