Education: 12वीं साइंस स्ट्रीम वाले वाले इन क्षेत्रों में बना सकते है करियर, ऑप्शन की है भरमार, हो जाएगी लाइफ सेट

Career Option, Education Tips, Teaching, Scientist, Medical, Engineering, Science Stream

12वीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। छात्रों को अब ग्रेजुएशन के लिए किसी अच्छी यूनिवर्सिटी की तलाश है, साथ ही एक ऐसा करियर जिसमें उन्हें बेहतर ग्रोथ मिल सके। छात्र अक्सर अपने करियर को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कौन से सेक्टर में अपना करियर बनाए जिससे उन्हें बाद में पछताना न पड़े। ऐसे में वो अपने बड़े-बुजुर्गों की सलाह लेते हैं कि वह कौन-से सेक्टर में जाएं? कई बार तो लोग उन्हें सही सलाह देते है, पर कभी-कभी वही सलाह उन्हे करियर में बहुत नुकसान पहुंचाती है।

रुचि वाला करियर अपनाएं

एक्सपर्ट भी करियर को लेकर अक्सर कहते रहते हैं कि छात्रों को अनचाहा करियर नहीं अपनाना चाहिए। यानी छात्रों को जिस सेक्टर में रुचि हो उसी को लेकर आगे बढ़ना चाहिए मसलन टीचर बनना हो या साइंटिस्ट। अब आइए बात करते हैं कि साइंस स्ट्रीम से पढ़े बच्चों के लिए करियर विकल्प की। अगर आपने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास की है और इसी को आप आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ सेक्टर के नाम बताते हैं जिसे अपना कर आप अपने करियर को उड़ान दे सकते हैं।

टीचिंग

जिन छात्रों को पढ़ने व पढ़ाने में रुचि हो वे बीएससी, एमएससी के बाद नेट या पीएचडी कर प्रोफेसर बन सकते हैं और अपने करियर में चार चांद लगा सकते हैं। हमारे देश में इस सेक्टर को काफी सम्मानजनक सैलरी भी मिलती है।

साइंटिस्ट

अगर आप देश के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो ये सेक्टर भी आपके लिए बेहतर है। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन (B.Sc,B.Tech and MSc,M.Tech) और फिर पीएचडी करना होगा। इसके बाद ISRO के लिए आवेदन करना होगा।

मेडिसिन

अगर आप मेडिसिन सेक्टर में कुछ करना चाहते हैं तो आपको बीएससी करना होगा या फिर अगर आप अपने मेडिकल स्टोर चलाना चाहते हैं तो आपको बी.फार्मा, डी.फार्मा करना होगा।

इंजीनियरिंग

अगर आप देश के काबिल इंजीनियर बनने की चाहते रखते हैं तो ये आपको बीटेक करना होगा। देश के अधिकांश छात्र इंजीनियर ही बनना चाहते है, इसके लिए वे जेईई की तैयारी भी करते हैं। इसके बाद कोशिश करते हैं कि उन्हें आईआईटी में एडमिशन मिल जाए।

आर्किटेक्चर

इस क्षेत्र में भी काफी ग्रोथ है। इस सेक्टर में पैसा ही पैसा है, इसके लिए आपको आर्क्टिटेक्ट की पढ़ाई करनी होगी। यानी इसके लिए आपको B.Arch करना होगा।

इसके अलावा ये सेक्टर भी आपके करियर को उड़ान दे सकते हैं

फोरेंसिक साइंस
होटल मैनेजमेंट
फार्मोकोलॉजी
बायोटेक्नोलॉजी
एनडीए
सरकारी नौकरी की तैयारी

इसे भी पढ़ें –

Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, तीन दिन के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

Horoscope: पढ़िए आज का राशिफल, इन राशिफल वाले होंगे मालामाल… इन्हें रखना होगा ध्यान…!

Hot Bhabhi Ka Video Viral: हॉट भाभी ने की बोल्डनेस की सारी हदें पार, कैमरे के सामने ही बदले कपड़े, VIDEO VIRAL

Ambikapur: स्वास्थ्य कर्मचारियों को 3 माह से नही मिला सैलरी, उधार लेने व जेवरात बेचने को हैं मजबूर, अब करेंगे अनिश्चित कालीन हड़ताल

Gold Silver Price Update: रिकॉर्ड तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा सोने-चांदी का भाव, जानिए आज 10 ग्राम Gold और 1Kg Silver का ताज़ा भाव