दहेज के लालच में पुलिस की वर्दी हुई दागदार: अपने ही थाने में आरोपी बना एसआई, फॉर्च्यूनर कार की मांग पूरी न होने पत्नी को किया प्रताड़ित, FIR दर्ज़

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां बस स्टैंड चौकी के प्रभारी सब-इंस्पेक्टर (एसआई) नितिन पांडे के खिलाफ उनके ही थाने में दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज हुआ है। एसआई की पत्नी प्राची पांडे ने महिला थाना मदनमहल में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि नितिन और उनके परिवार द्वारा शादी के बाद से ही उन्हें दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा था।

Random Image

प्राची पांडे और नितिन पांडे की शादी 2016 में हुई थी। शादी के दौरान प्राची के परिवार ने 30 लाख रुपये और अन्य सामान दहेज के रूप में दिए थे। लेकिन इसके बावजूद नितिन और उनके परिवार ने फॉर्च्यूनर कार की मांग शुरू कर दी। आरोप है कि मांग पूरी न होने पर प्राची को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया गया।

महिला थाना मदनमहल में एसआई नितिन पांडे और उनके परिवार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इससे पहले भी नितिन पांडे की कार्यशैली विवादों में रह चुकी है। इस घटना ने जिले में पुलिस की छवि पर सवाल खड़े कर दिए हैं, क्योंकि एक कानून के रक्षक पर ही कानून तोड़ने का आरोप लगा है।

एक महिला पुलिस निरीक्षक ने बताया कि नितिन पांडे की वाइफ के द्वारा शिकायत की गई थी कि उसके ससुराल वाले और उसके पति के द्वारा दहेज के लिए शादी के बाद से ही प्रताड़ित किया जा रहा है। उसे घर से भगा दिया गया है। जिसकी शिकायत मिलने पर अपराध पंजीबद्ध किया गया है। इस मामले में चार आरोपी है नितिन पांडे और उनके माता-पिता, भाई शामिल है। अधिकारी ने आगे बताया कि, प्रार्थिया द्वारा अपने ससुराल जाने का लगातार कोशिश किया गया। लेकिन उसे मारपीट कर भागा दिया जाता था। उनके मायके पक्ष द्वारा पारिवारिक रूप से भी उनका कई बार समझौता करने का प्रयास किया गया, कि उनकी बेटी को अच्छे से रखा जाए। लेकिन समझौता नहीं ही सका। आरोपी निखिल पांडे पुलिस विभाग ने एसआई है, और बस स्टैड चौकी में पदस्थ है।

इस मामले ने समाज में पुलिस की नैतिकता और जिम्मेदारी पर गंभीर चर्चा छेड़ दी है। अब देखना यह होगा कि इस केस में आगे की कार्रवाई किस दिशा में जाती है।