पीएम किसान योजना की तहत् 13वें किस्त की 2000 की राशि नहीं आया, तो न लें टेंशन, बस करें ये छोटा सा काम…

PM kisan yojna 13th installment: भारत सरकार की ओर से लोगों को राहत देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाईं जा रहा हैं। इसमें से एक किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान योजना चलाई जा रहा हैं। जिसके तहत् किसानों के खाते में हर साल 12 हज़ार रुपए राशि डायरेक्ट डाली जाती हैं। हालही, में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी हुई हैं। किस्त जारी हुए अभी 19 दिन हो चुके हैं। पीएम ने किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई थी। बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार खत्म तो हुआ। लेकिन, कई किसान ऐसे भी हैं। जो इस योजना का पात्र हैं। लेकिन, उनके खाते में 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं। लेकिन वे चिंता न करें ये राशि अभी भी इन किसानों के खाते में आ सकती हैं। आज हम आपको उन्हीं विकल्पों के बारे में बता रहे हैं।

यदि आपके खाते में 13वीं किस्त नहीं आया हैं तो करें-

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह भी आपके पैसे अटक जाते हैं। आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जानने के लिए pmkisan.gov.in पर जरूर विजिट करें। इन जानकारियों को सही करें। ये राशि आगामी किस्त के दौरान किसानों को ट्रांसफर की जा सकती हैं। इसके लिए नीचे दिए प्रकियाओं के माध्यम से सारी जानकारियां सही कर कर लें। इसके अलावा अगर ई-केवाईसी की प्रकिया भी पूरा कर लें।

इस तरह करें गलती पता –

सबसे पहले http://pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद राइट साइड में फॉर्मर कॉनर्र पर क्लिक करें।

फिर यहां बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें।

इसके बाद यहां आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा।

इसके बाद आधार नंबर दर्ज कर गेट डेटा पर क्लिक करें।

इसके प्रोसेस फॉलो करने पर आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

लास्ट में अगर आपका आधार नंबर और अकाउंट नंबर गलत हैं। तो सही कर सकते हैं।

खाता में 2000 रुपये नहीं आया हैं। दिए गए हेल्पलाइन नंबर करें संपर्क-

लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद भी आपके खाते में अगर 13वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचा हैं। तो आप ईमेल आईडी (email protected) पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।