DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के DA वृद्धि पर आई बड़ी अपडेट, मिनिमम सैलरी में हो सकता है इजाफा, 54 प्रतिशत होगा महंगाई भत्ता!

7th Pay Commission, DA Hike, DA Arrears, 8th pay Commission, Dearness Allowances : मिनिमम बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो सकती है। इसमें 9000 रूपए का इजाफा देखा जा सकता है।

DA Hike, Employees DA Hike, Dearness Allowances

7th Pay Commission, DA Hike, DA Arrears, 8th pay Commission, Dearness Allowances : 7वां वेतन आयोग की खबरों में उम्मीद है कि जुलाई से केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्तों और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत को मूल वेतन में विलय करेगी। यह समाचार आने वाले डीए में संशोधन के साथ संभव है। डीए को बढाकर 54 फीसद किया जा सकता है। वर्तमान में डीए 50 फीसद है। जल्द इसके लिए AICPI आंकड़े जारी किये जायेंगे।

केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को मिलने वाली महंगाई राहत (डीआर) को लेकर इस संशोधन से लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 67 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

DA Hike : कर्मचारियों के लिए डीए में 4% की बढ़ोतरी

इस साल मार्च में, मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी। जिससे कर्मियों के वेतन में बड़ा इजाफा देखा गया था।साथ ही यह अटकलें शुरू हो गईं कि भत्ता अब मूल वेतन में विलय कर दिया जाएगा। इस अटकल के आधार पर इस संशोधन की आशंका बढ़ी।

केंद्र डीए को मूल वेतन में विलय कर सकता है

विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्र डीए को मूल वेतन में विलय कर सकता है, जिससे भत्ता फिर से ‘शून्य’ से शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, अन्य भत्ते भी संशोधित हो सकते हैं जैसे मकान किराया भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता, बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ता, छात्रावास सब्सिडी और ग्रेच्युटी सीमा आदि। अभी हाल में ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाया गया है।

मिनिमम बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो सकती है

अगले बढ़ोतरी की उम्मीद जुलाई में है। इसके बाद डीए को मूल वेतन में मिला दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि नई सरकार के बाद डीए-बेसिक वेतन विलय की घोषणा हो सकती है।जिससे मिनिमम बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 हो सकती है। इसमें 9000 रूपए का इजाफा देखा जा सकता है।

डीए में 4 फीसद की वृद्धि का अनुमान

कर्मचारी के उदाहरण के तौर पर जो 1800-2800 के ग्रेड पे में आता है, उसके लिए न्यूनतम मूल वेतन को संशोधित कर डीए को मूल वेतन में विलय कर दिया जाएगा। इससे डीए फिर से ‘शून्य’ से शुरू होगा। फ़िलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि नहींहुई है। यदि नए वेतन आयोग के गठन का ऐलान नहीं होता है तो डीए में 4 फीसद की वृद्धि का अनुमान है।

इन्हें भी पढ़िए –Weather Update: आग लगाती गर्मी के बीच खुशखबरी! अगले 48 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश, यहां मानसून की एंट्री; जानिए- IMD का ताजा अपडेट

Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, सरकार इस दिन जारी कर सकती हैं चौथी किस्त की राशि.!

Success Story: IIT, फिर विदेश में नौकरी… गरिमा ने दो बार पास की UPSC की परीक्षा, IPS के बाद बनी IAS…. जानिए- मोटिवेशन से भरा पढ़ाई से नौकरी तक का सफर

CG-आंगनबाड़ी केंद्रों की Time Table बदली, अब 4 घंटे नहीं बल्कि इतने घंटे खुले रहेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, पढ़िए आदेश

जून के पहले दिन खुशखबरी: ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, चुनाव नतीजों से पहले इतना रूपये सस्ता हुआ सिलेंडर, जानें नई कीमत