Exit Polls पर कांग्रेस का यू-टर्न, अब टीवी डिबेट में हिस्सा लेंगे पार्टी के नेता, जानिए शीर्ष नेताओं ने क्या कहा…

Exit Poll: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई। बैठक के बाद कांग्रेस पार्टी के नेता पवन खेड़ा ने कहा कि इंडिया गठबंधन की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एग्जिट पोल्स से संबंधित भाजपा व उसके तंत्र को बेनक़ाब करना आवश्यक है।

पवन खेड़ा ने कहा कि एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में भाग लेने के पक्ष और विरोध के तमाम पहलुओं पर चर्चा के पश्चात सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि इंडिया गठबन्धन के तमाम सदस्य दल एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में हिस्सा लेंगे।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि तकरीबन ढाई घंटे तक अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा हुई। खड़गे ने कहा कि आज मतगणना के दिन हमें क्या सावधानी बरतनी है, उसपर चर्चा हुई।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा और उनके साथी लोग, खासकर एग्जिट पोल पर वो लोग चर्चा करेंगे, ऐसे में लोगों में भ्रम ना हो मैं कहना चाहता हूं कि इंडिया गठबंधन 295 सीटों पर जीत रही है।

सभी नेताओं से पूछने के बाद हमारे पास यह आंकड़ा आया है। यह जनता का सर्वे है, हमारा सर्वे नहीं है। जनता ने सीधा हमसे और हमारे नेताओं को जानकारी दी है, उस आधार पर यह हमने आपको बताया है।

सरकारी सर्वे तो होते हैं क्योंकि उनके पास बहुत से आंकड़े बनाने-बिगाड़ने का इंतजाम है। इनके चंद मीडिया के लोग हाई-फाई करके बताते हैं। इसलिए हम आपको सत्य बता रहे हैं।

सभी दलों ने कैडर को निर्देश दिया है कि मतदान के दिन बिना मतगणना पूरी होने तक सर्टिफिकेट लिए बिना नहीं जाना है। इसे सभी लोगों ने स्वीकार किया है। हमने इकट्ठा होकर इतनी कोशिश की है। इकट्ठा होने की वजह से आज यह आंकड़ा आपके सामने हम रख रहे हैं।

चुनाव आयोग के पास भी हम जाएंगे और बताएंगे। कुछ जगहों पर बैलेट पेपर को बाद में गिनते हैं, ऐसे में इसमे गड़बड़ी हो सकती है, लिहाजा हम अपनी शिकायत को उनके सामने रखेंगे।

इसे ठीक करके जो निर्देश निकालना है, उसे जल्द से जल्द चुनाव आयोग डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को भेजे। हमने इसके लिए कम समय मांगा है। समय मिलते ही हम उनसे प्रार्थना करेंगे कि आप हमारी बातों को सुनें।