छत्तीसगढ़ में अभेद किला नही भेद पायी कांग्रेस… 2 मुख्यमंत्री पहले कभी इस सीट से थे सांसद.. भाजपा की बादशाहत बरकरार

रायगढ़. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा ने एक बार फिर जीत दर्ज की है. इससे पहले भी यह सीट भाजपा के ही कब्जे में थी. और गोमती साय यहाँ से सांसद रही. 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने गोमती साय को पत्थलगांव सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था. और गोमती साय मौजूद दौर में विधायक है. इससे पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी रायगढ़ संसदीय सीट से सांसद रहे है.

रायगढ़ लोकसभा सीट से इस बार भाजपा ने राधेश्याम राठिया व कांग्रेस ने मेनका देवी सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया था. इस सीट से 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे. वहीं मेनका देवी सिह को भी अपनो के विरोध का सामना करना पड़ा था. राधेश्याम राठिया ने 240391 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है. कांग्रेस की मेनका देवी सिह को 567884, जबकि भाजपा के राधेश्याम राठिया को 808275 वोंट मिले.

रायगढ़ सीट ने छत्तीसगढ़ को दिए 2 सीएम

रायगढ़ संसदीय क्षेत्र का लंबे समय तक प्रतिनिधित्व करने का मौका मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को मिला. साय इस सीट से 4 बार सांसद चुने गये. 1999 से 2014 तक. नंदकुमार साय भी इस सीट से 2 बार सांसद रहे है. यही नही इस सीट से अविभाजित मध्यप्रदेश के जमाने मे पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी भी कांग्रेस की टिकट पर किस्मत आजमा चुके है. और 1998 में हुए लोकसभा चुनाव में वे सांसद चुने गये थे.

इसे भी पढ़ें –

छत्तीसगढ़: पहले रखी शर्त, फिर मिला टिकट… और एक बार फिर हो गया कब्जा.. लेकिन पिछड़ गए, चिंता की तो बात है!

…और जीत के साथ राजनाथ सिंह ने लगाई हैट्रिक, इस बार आसान नहीं रहा मुकाबला, जानिए कैसे?

अमित शाह ने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा, जीत के साथ इतने प्रत्याशियों की करवाई जमानत जब्त; फिर भी NDA की ये इच्छा नहीं हुई पूरी

छत्तीसगढ़: नये चेहरे पर दांव के फार्मूले ने बिगाड़ा जातिगत समीकरण… सामाजिक बहुलता के बाद भी हारे पूर्व मंत्री साहू.. कभी कांग्रेस का हुआ करता था राज

छत्तीसगढ़: 2019 का इतिहास नही दोहरा पायी कांग्रेस… और ना ही चला दादी का जादू.. एक बार फिर हुआ भाजपा का कब्जा!