Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम की सौगात: युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों के लिए शुरू करेंगे 4 मिशन

Independence Day 2024: भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ने अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था में राज्य के योगदान को मौजूदा चार प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने का संकल्प लिया है। भोपाल के लाल परेड मैदान में तिरंगा फहराने के बाद 78वें स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल एक नवंबर से राज्य में युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों के विकास के लिए चार मिशन शुरू किए जाएंगे।

Random Image

मोहन यादव ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने दुनिया में अपनी जगह बनाई है। पिछले एक दशक में देश ने काफी प्रगति की है। उनके नेतृत्व में देश तेजी से विकास कर रहा है और शक्तिशाली बन रहा है।” उन्होंने कहा, “भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ रहा है। राज्य ने अगले पांच वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था में अपना योगदान चार प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने का संकल्प लिया है।”

5 साल में दोगुना होगा बजट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अगले पांच वर्षों में राज्य के बजट को दोगुना करने की दिशा में काम कर रही है। यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी देश के विकास के लिए युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से प्रेरणा लेते हुए मध्य प्रदेश एक नवंबर को युवाओं, महिला सशक्तिकरण, किसानों और गरीबों के लिए चार अलग-अलग मिशन शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को पारंपरिक ज्ञान के अलावा कृत्रिम मेधा (एआई) और नई तकनीकों तक पहुंच की जरूरत है। इसके लिए हमने 485 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके तहत राज्य के 55 जिलों में एक-एक कॉलेज को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में बदल दिया गया है।

17 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे

यादव ने कहा कि राज्य में खाली पड़े सरकारी पदों को भरने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “पिछले आठ महीनों में 11,000 से अधिक युवाओं को सरकारी विभागों में पदों के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए हैं।” उन्होंने कहा कि 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश से 60 से अधिक औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जा रही हैं, जिससे 17 हजार से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।