Chhattisgarh Weather : 13 जुलाई तक 3 संभागों और 12 राज्यों में भारी बारिश, रेड ऑरेंज अलर्ट जारी, बिजली गिरने का अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam :छत्तीसगढ़ में आने वाले कुछ ही दिनों में मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जुलाई तक प्रदेश भर में मानसून की एक्टिवी और तेज हो सकती है।

Random Image

इसके दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है। फिलहाल, प्रदेश के 13 जिलों में अब तक औसत बारिश हो चुकी है, जबकि 20 जिलों में औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Chhattisgarh Weather : प्रदेश में कुल 8.44 इंच बारिश हुई

मौसम विभाग के अनुसार, अब तक प्रदेश में कुल 8.44 इंच बारिश हुई है, जो औसत से करीब 28% कम है। सबसे अधिक बारिश सुकमा जिले में हुई है, जहां 314.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं सबसे कम बारिश सरगुजा में रिकॉर्ड हुई है, जिसमें केवल 103.6 मिलीमीटर बारिश हुई है।

Chhattisgarh Weather : प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश

मंगलवार को रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली। मौसम विभाग का कहना है कि रायपुर और दुर्ग संभाग में फिलहाल मानसून की एक्टिवी कम रहने की संभावना है, लेकिन 13 जुलाई तक प्रदेश में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो सकता है।

Chhattisgarh Weather : 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, पेंड्रा, कोरबा, रायगढ़ जैसे कई जिलों में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश की संभावना बताई है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Chhattisgarh Weather : यह रहा तापमान

11 जुलाई को छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान 34.42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.84 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है, जबकि 12 और 13 जुलाई को भी दिनभर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

15 जुलाई तक का मौसम अनुमानित रहा तो अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। इस दौरान भी कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

इस प्रकार, छत्तीसगढ़ में आने वाले दिनों में मौसम की दिशा और अनुमान बदलने की संभावना है। लोगों को मौसम विभाग की चेतावनियों का पालन करते हुए अपनी तैयारियों में सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।