CBSE ने सभी स्कूलों को दिए सख्त निर्देश, अगर नहीं किया ये काम तो बोर्ड एग्जाम नहीं बैठ पाएंगे स्टूडेंट

CBSE Education: CBSE ने सभी स्कूलों के लिए एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया कि सभी एफिलिएटिड स्कूलों के प्रिंसिपल/हेड को सख्त निर्देश दिए जाते हैं, कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति के संबंध में सीबीएसई परीक्षा उपनियमों के नियम 13 और 14 का सख्ती से पालन करना जरूरी है।

एग्जाम में शामिल होने के लिए इतनी अटेंडेंस जरूरी

नोटिस के मुताबिक, छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में बैठने के लिए एलिजिबल होने के लिए न्यूनतम 75% अटेंडेंस जरूरी है। आगे कहा गया कि बोर्ड सिर्फ मेडिकल इमर्जेंसी, नेशनल या इंटरनेशनल स्पोर्ट आयोजनों में शामिल होने और अन्य गंभीर कारणों वाले मामलों में 25 प्रतिशत छूट देता है, इसके लिए जरूरी डाक्यूमेंट जमा किए जाने चाहिए।

अभिभावकों को जानकारी देने को कहा

स्कूलों को निर्देश दिया गया कि वे छात्रों व उनके अभिभावकों को अटेंडेंस की जरूरत और पालन न करने की दशा में इसके संभावित परिणाम के बारे में सूचित करें। यदि सीबीएसई द्वारा स्कूलों के औचक निरीक्षण के समय देखा गया कि छात्र उचित छुट्टी रिकार्ड के बिना अनुपस्थित है तो यह माना जाएगा कि वे रेगुलर स्कूल नहीं आते, ऐसी दशा में सीबीएसई, उन्हें बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमित नहीं देगा।

निर्देश के साथ बोर्ड ने अटेंडेंस की कमी के मामले में स्टैंडर्ड ऑपरेंटिग प्रोसिजर (SOP) और माफी के लिए एक प्रोफार्मा लिस्ट भी जारी किया है। साथ ही यह भी कहा गया कि स्कूल द्वारा अटेंडेंस की कमी के मामले पेश करने के बाद रिकॉर्ड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और अटेंडेंस की काउंटिग एकेडमिक सेशन की पहली जनवरी के मुताबिक की जाएगी।

शुरू होने वाले हैं प्रैक्टिकल्स

जानकारी दे दें कि बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी की गई। जिसके मुताबिक, प्रैक्टिकल 5 नवंबर से शुरू होंगे और 5 दिसंबर तक चलेंगे।

Train Ticket: ट्रेन में तत्काल टिकट भी नहीं मिला? चार्ट बनने के बाद भी मिल जाएगी कन्फर्म सीट, जानिए कैसे…

आरआरवीयूएनएल: ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेंट ‘पीईकेबी ट्रॉफी’ साल्ही मैदान में 14 अक्टूबर से, छह दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में 16 टीमें ले रही हिस्सा

शिव मंदिर परिसर में धूमधाम से मना दशहरा, 50 फीट ऊंचे रावण का दहन… गरबा, क्विज, बिंदी प्रतियोगिता और भव्य जगराते ने कार्यक्रम को बनाया खास