Sarkari Exam: बिना कोचिंग के कैसे करें सरकारी परीक्षाओं की तैयारी? इन बातों का रखें ध्यान

Sarkari Exam, Govt Exams Preparation: सरकारी नौकरी पाना अधिकतर युवाओं का सपना होता है। इसके लिए हमारे देश में बड़ी संख्या में छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इनमें से अधिकतर युवा किसी कोचिंग संस्थान का सहारा लेते हैं, लेकिन कई लोग होते हैं, जो इन महंगी कोचिंग की भारी-भरकम फीस वहन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आज हम ऐसे प्रतिभागियों की मदद के लिए बताने जा रहे हैं कि, बिना कोचिंग किए भी आप सरकारी परीक्षाओं की कैसे अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

ध्यान दें कि, किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है कि उसकी कोचिंग की जाए। हांलाकि, कोचिंग जाने से अच्छी गाइडेंस, कंपटीशन का माहौल, और पढ़ने की सामग्री मिलती है, लेकिन कुछ हद तक इनकी कमी घर में पढ़ाई करके भी पूरी की जा सकती है।

घर से कैसे करें तैयारी

घर से परीक्षा की तैयारी करने पर सबसे जरूरी चीज है परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस समझना। आप नोटिफिकेशन में इसे ध्यान से पढ़ें और उसी हिसाब से अपनी तैयारी करें। दूसरी जरूरी चीज है टाइम टेबल बनाना। अगर आप लगातार एक निश्चित समय बनाकर किसी भी परीक्षा की तैयारी करेंगे, तो बिना कोचिंग के मुश्किल से मुश्किल परीक्षा भी एक बार में निकाली जा सकती है।

किताबों का चयन

जहां तक बात है परीक्षा के लिए किताबों की तो इसके लिए आप किसी भी कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों से सलाह ले सकते हैं या फिर यू-ट्यूब पर भी अच्छे टीचरों की गाइडेंस मिल जाएगी। साथ ही पूरा सिलेबस कवर करने के बाद ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट हासिल करें। आप जितने ज्यादा मॉक टेस्ट लगाएंगे, आपके सलेक्शन के चांसेस भी उतनी ही ज्यादा होंगे।

आत्म विश्वास

घर से तैयारी करने पर लगातार आत्मविश्वास बनाए रखना भी बेहद जरूरी हैं। आपको लगातार खुद को मोटिवेट करते रहना होगा कि आप यह परीक्षा निकाल सकते हैं, और आपको मेहनत से दूर नहीं भागना चाहिए।