छत्तीसगढ़ में होगी सीआरपीएफ के 400 पदों पर भर्ती रैली, 8वीं पास युवा कर सकेंगे आवेदन…जानें डिलेट

बीजापुर, दंतेवाड़ा,सुकमा- सेन्ट्रल रिजर्व पुलिस बल ने स्थानीय मूल आदिवासी युवाओं को सामान्य ड्यूटी पुरुष के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किया गया है। जिसमें सिपाही (सामान्य ड्यूटी) (पुरुष) की रिक्त 400 पदों पर नियुक्ति किया जाएगा है। बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के इच्छुक अभ्यार्थी 10 से 22 अक्टूबर 2022 तक प्रातः 8 बजे से 12 बजे तक आवेदन कर सकते है।
ये भर्ती रैली में उम्मीदवारों श्रेणी एसटी अनुसूचित जनजाति का ही होना चाहिए और साथ में बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले से होना चाहिए। तभी आप इस भर्ती रैली में शामिल हो पाएंगे। इस भर्ती रैली से कोई भी युवा उम्मीदवार अपना भविष्य समारना चाहता हैं तो निर्धारित समय से पहले भर्ती केंद्र में पहुंचकर अपना आवेदन संलग्न करना होगा।

आयु सीमा – दिनांक 01/08/2022 के स्थिति में 18 से 28 वर्ष के बीच में होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया –
इस भर्ती रैली शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पी.एस.टी) पास करना होगा जिसके लिए ऊंचाई न्यूनतम 153 सेमी, सीना न्यूनतम 74.5सेमी (विस्तार 5सेमी) और वजन ऊंचाई के अनुरूप मानक वजन के अनुपात में 10% कम होना चाहिए।

जो पीएसटी में पास होगा उसे शारीरिक दक्षता परीक्षण (पी ई टी) में शामिल किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ को पूरा करना होगा।

जितने भी उम्मीदवार पी एस टी और पी ई टी में योग्य घोषित हो जायेंगे, उन सभी अभ्यर्थियों को दो चरणों में लिखित परीक्षा देना होगा। इसके लिए विभाग द्वारा तिथि,स्थान और समय निर्धारित कर बुलाया जाएगा।

इसके बाद जिलेवार मेरिट सूची जारी किया जाएगा।

रैली स्थान
बीजापुर – 1. बीजापुर स्टेडियम, बीजापुर छत्तीसगढ़
2. सेन्ट्रल रिजर्व पुलिस बल कैंप, आवापल्ली जिला बीजापुर छत्तीसगढ़
दंतेवाड़ा – जिला रिजर्व पुलिस लाइन, कारली, दंतेवाड़ा छत्तीसगढ़
सुकमा – 1. जिला पुलिस लाइन, पुसामी पारा/ धान मंडी के निकट, सुकमा छत्तीसगढ़
2. 219 बटालियन, सेन्ट्रल रिजर्व पुलिस बल, इंजीराम, कोटा, सुकमा छत्तीसगढ़

पदों का विवरण
तीनों जिले को मिलाकर 400 पदो के लिए भर्ती रैली कराया जा रहा हैं।
बीजापुर 128
दंतेवाड़ा 144
सुकमा 128

आवेदन कैसे करें
उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र, सभी दस्तावेजो की मूल प्रति और फोटोकॉपी, 4 पासपोर्ट साइज फ़ोटो और आधार कार्ड के साथ दी गई स्थान पर रिपोर्ट करना होगा। आवेदन प्रारूप रैली स्थान में हो प्राप्त हो जायेगा।
दस्तावेज़
1.शैक्षिण प्रमाण पत्र (8वीं कक्षा या उस स्तर से ऊपर)
2.जन्म प्रमाण पत्र
3.जाति प्रमाण पत्र
4.निवास प्रमाण पत्र
5.आधार कार्ड
अधिक जानकारी के लिए www.crpf.gov.in के साथ ही भर्ती केन्द्र के नोटिस बोर्ड का भी अवलोकन कर सकते हैं।