Diploma Courses: युवा ये कोर्स करके छाप रहे हैं पैसा, नौकरी करो या बिजनेस….

फटाफट डेस्क : कई छात्र आज के समाज में कंपटीटर बने रहने और कंपनियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिप्लोमा कोर्सेज का चयन कर रहे हैं । तेजी से बदलते रोजगार परिवेश में व्यावसायिक कौशल वाले लोगों की अत्यधिक मांग है. नतीजतन, कई छात्र आज के समाज में कंपटीटर बने रहने और कंपनियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिप्लोमा कोर्सेज का चयन कर रहे हैं ताकि उन्हें एक अच्छी नौकरी मिल सके. एक धारणा है कि डिग्री सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले व्यक्ति बेहतर नौकरी के अवसर को सुरक्षित कर सकते हैं.


NUTRITION AND DIETETICS (न्यूट्रीशन एंड डाइटेशन)-

अच्छा स्वास्थ्य हमेशा सफल जीवन बिताने का विकल्प में से एक रहा है. मॉडर्न लाइफस्टाइल में, हममें से अधिकांश लोग सही पोषण की आदतों की उपेक्षा करते हैं जो समय के साथ गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं. कामकाजी जीवन में बढ़ती मेडिकल दिक्कतों को देखते हुए, पोषण और आहार विज्ञान सबसे ज्यादा फायदेमंद और तेजी से बढ़ते करियर ऑप्शन में से एक के रूप में उभरा है. इसलिए, यदि आप इस अपरंपरागत क्षेत्र में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं, तो पोषण उद्योग के व्यापक पहलुओं को जानने के लिए उद्योग जगत के लीडर्स से जुड़ें. इस कोर्स में करियर के कई अवसर हैं, जैसे हेल्थ कोच, क्लिनिकल डाइटिशियन, न्यूट्रिशन एजुकेटर, न्यूट्रिशन थेरेपिस्ट, पर्सनल न्यूट्रिशनिस्ट और बहुत कुछ.



INTERIOR DESIGNING( इंटीरियर डिजाइनिंग)-


इंटीरियर डिजाइन एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन है जो भारत में लगातार प्रगति कर रहा है. काम की प्रकृति से, इंटीरियर डिजाइनर आर्किटेक्ट्स के साथ साझेदारी में काम करते हैं. वे एक प्रतिष्ठान के लेआउट की प्लानिंग बनाने और रणनीति बनाने में सहायता करते हैं, चाहे वह घर हो, ऑफिस हो या कोई अन्य कमर्शियल कॉम्प्लेक्स हो.


ANIMATION AND VFX (एनिमेशन एंड वीएफएक्स)


यह डिप्लोमा कोर्स आपको एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स के सिद्धांतों को सीखने में मदद करेगा. कोर्सेज आपको एनीमेशन की नींव और एक एनिमेटेड फिगर और विजुअल इफेक्ट के प्रॉडक्शन के एडवांस मैकेनिज्म सिखाने के लिए डिजाइन किए गए हैं.


FASHION DESIGNING (फ़ैशन डिजाइनिंग)

फैशन डिजाइनर बनने के लिए इस क्राफ्ट को अच्छी तरह से सीखना चाहिए. यह प्रोग्राम यंग मैनेजर्स, प्रोफेशनल्स और बिजनेसमैन को जरूरी टूल्स और बेस्ट बिजनेस प्रक्टिस की मदद से फैशन फील्ड में अलग अलग जिम्मेदारियों से निपटने के लिए तैयार करता है.


JEWELLERY DESIGNING (ज्वैलरी डिजाइनिंग)

यह कोर्स आपको वीयरेबल कला के माध्यम से कीमती धातुओं, हीरे, मोतियों और रत्नों के साथ काम करना सिखाएगा. आप इन कोर्सेज से नई-नई तरह की ज्वैलरी बनाने के तरीके सीख सकते हैं. आप बची हुई चीजों का इस्तेमाल करके कैसे बिलकुल नई वीयरेबल चीजें बना सकते हैं और कैसे अपने स्किल डिवेलप कर सकते हैं।