लोगों को बहलाकर धार्मिक समागम में लाया, मारपीट कर धर्मांतरण का बनाया दबाव; 25 से अधिक लोग पकड़ाए

भरतपुर। राजस्थान के भरतपुर जिले में धर्मांतरण के एक और नए मामले का खुलासा हुआ है। शुक्रवार को पुलिस ने 25 से अधिक लोगों को जबरन धर्मांतरण के आरोप में हिरासत में लिया गया। पुलिस ने बताया कि हिंदूवादी संगठनों ने उन्हें जबरन धर्मांतरण की शिकायत की थी। इसके बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और वहां से लोगों को मुक्त कराया गया। इसके साथ ही 28 लोगों को हिरासत में लिया गया है। सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बहला कर समागम में लाए

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने इस घटना के बारे में उन्हें सूचना दी। हिंदूवादी संगठनों ने आरोप लगाया कि कुछ लोगों को चर्च फाउंडेशन के बैनर वाले एक घर में धार्मिक समागम में शामिल होने के लिए बहला-फुसलाकर लाया गया था। उन्होंने घर में घुसकर कुछ लोगों की पिटाई की। इसके बाद जब हिंदूवादी संगठनों को मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। इसके बाद हंगामे और धर्म परिवर्तन की सूचना मिलने पर मथुरागेट पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 20 महिलाओं समेत 28 लोगों को हिरासत में ले लिया है। 

पुलिस ने 28 लोगों को हिरासत में लिया

वहीं घटना की जानकारी देते हुए पुलिस उपाधीक्षक सुनील शर्मा ने बताया कि ‘‘शिकायत मिली थी कि रीको क्षेत्र में एक घर में लोग धर्म परिवर्तन के लिए एकत्र हुए थे। इसके बाद कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया। सभी लोगों से पूछताछ की जा रही है। मामले की आगे जांच की जा रही है।’’ इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष लाखन सिंह ने भी घटना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना मिली थी कि एक घर में धर्म परिवर्तन चल रहा था और समागम में करीब 100 लोग एकत्र हुए थे। उन्होंने बताया कि एक दल वहां पहुंचा और कार्रवाई के लिए पुलिस को बुलाया गया, जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई की गई।

Random Image