By-Elections Date Announced: उप चुनावों तारीखों की ऐलान, 7 राज्यों के इन 13 विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव…

दिल्ली.By-Elections Date Announced: भारत निर्वाचन आयोग ने देश के 7 राज्यों के लिए 13 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया हैं। 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और 13 जुलाई को नतीजे घोषित किये जाएंगे। नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून होगी और स्क्रूटनी 24 जून को की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई हैं।

इन राज्यों के 13 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव-

मध्यप्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक कमलेश प्रताप के इस्तीफे के बाद इस सीट पर चुनाव होगा। उत्तराखंड में बद्रीनाथ सीट से राजेंद्र सिंह के इस्तीफे के बाद इस सीट से चुनाव, मंगलौर सीट से विधायक सरवत अंसारी के निधन के बाद खाली सीट पर उपचुनाव होगा।हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट से विधायक होशयार सिंह के इस्तीफे, हमीरपुर में आशीष शर्मा का इस्तीफा और नालागढ़ से केएल ठाकुर के इस्तीफे के बाद खाली इन तीनों सीट पर चुनाव होगा। वहीं, पंजाब के जालंधर वेस्ट से विधायक शीतल अंगुरल के इस्तीफे के बाद खाली सीट पर उपचुनाव होगा।

इधर, बिहार के रूपौली विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद इस सीट पर चुनाव होगा। बंगाल के रायगंज विधायक कृष्णा कल्याणी के इस्तीफे, रानाघाट दक्षिण विधायक मुकुटमणी अधिकारी का इस्तीफा, बगदा से विधायक बिस्वाजीत दास का इस्तीफा और माणिकताला सीट से विधायक सधन पांडे के निधन के बाद खाली पडी चारों सीट पर चुनाव होगा। बात करें तमिलनाडु के तो यहां के विक्रावंदी सीट से विधायक थिरू एन पी के निधान के बाद खाली हुई सीट पर भी चुनाव 10 जुलाई को होगा।

पढ़िए आदेश –

img 20240610 wa00068966851636539696881