बुलबुल तूफ़ान का कहर. मूसलाधार बारिश से कई इलाक़े तबाह

कोलकाता. चक्रवाती तूफ़ान बुलबुल के तटीय क्षेत्रों से टकराने के बाद बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में कम से कम 22 लोग मारे गए और चक्रवात बुलबुल ने अपनी जागृत मूसलाधार बारिश से कई इलाकों को तबाह कर दिया. बांग्लादेश में रविवार को चक्रवात ‘बुलबुल’ के कारण कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और इस चक्रवात से होने वाली तबाही की आशंका के मद्देनजर निचले इलाकों में रह रहे 21 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

चक्रवात के कारण हवाएं 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी. निजी समाचार चैनलों ने अनाधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि चक्रवात बुलबुल के कारण 10 लोगों की जान चली गई. बहरहाल, आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने केवल आठ लोगों की मौत की पुष्टि की.

Random Image

आपदा प्रबंधन मंत्रालय के सचिव शाह कमाल ने मुताबिक़, ‘हमारे तटों पर चक्रवात के पहुंचने के कारण आठ लोगों की मौत हो गई जिनमें से अधिकतर लोगों की मौत छह तटीय जिलों में घर ढहने और पेड़ गिरने के कारण हुई.’ चक्रवात के कारण सैकड़ों घरों को भी नुकसान पहुंचा है. बांग्लादेश के अधिकारी बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में मछलियां पकड़ने की नौकाओं और ट्रॉलरों पर रोक के साथ ही नदियों में नौकाओं के आवागमन पर पहले ही अस्थायी रोक लगा चुके हैं.