Budget 2024: बजट भाषण कहां और कितने बजे से देख सकेंगे Live, यहां से कर सकेंगे बजट की PDF फाइल डाउनलोड

Modi 3.0 Union Budget 2024, Union Budget LIVE 2024, Union Budget 2024 Update, Union Budget 2024 Highlights

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार यानी 23 जुलाई, 2024 को सुबह 11 बजे संसद में वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश करने जा रही हैं। इस बजट भाषण में मोदी सरकार की वित्तीय रणनीति और आगामी वर्ष के लिए आर्थिक प्राथमिकताओं की रूपरेखा होगी। बुनियादी ढांचे के विकास, सामाजिक कल्याण कार्यक्रम, टैक्स नीतियों और राजकोषीय घाटे के लक्ष्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर बड़ी घोषणा होने की उम्मीद है। आप भी चाहें तो केंद्रीय बजट भाषण की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

केंद्रीय बजट भाषण कहां देखें LIVE

केंद्रीय बजट 2024 के भाषण की प्रस्तुति विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर प्रसारित और लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा, ताकि सभी के लिए इसे देखना आसान हो। आप कई प्लेटफॉर्म पर आम बजट 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। बजट का सीधा प्रसारण संसद टीवी और दूरदर्शन पर किया जाएगा। आप चाहें तो इसे संसद टीवी और दूरदर्शन के ऑफिशियल यूट्यूब चैनलों के ज़रिए ऑनलाइन स्ट्रीम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, वित्त मंत्रालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.finmin.nic.in पर भी लाइव स्ट्रीम उपलब्ध कराएगा।

1 फरवरी के बदले 23 जुलाई को क्यों आ रहा आम बजट

सामान्यतौर पर भारत में वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट की तारीख 1 फरवरी तय है। लेकिन साल 2024 के लोकसभा चुनावों और नई सरकार के गठन के चलते, केंद्रीय बजट 2024 को पारंपरिक 1 फरवरी के बजाय 23 जुलाई को पेश किया जा रहा है। आम तौर पर, अंतरिम बजट आम चुनावों से पहले के साल में पेश किया जाता है, जबकि नई सरकार के आने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाता है। इस साल, बजट को 23 जुलाई तक टाल दिया गया है, ताकि नई सरकार को आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अपनी वित्तीय रणनीति और नीतिगत प्राथमिकताएं तय करने का मौका मिल सके।

बजट भाषण की पीडीएफ कर सकते हैं डाउनलोड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बजट भाषण खत्म हो जाने के बाद, केंद्रीय बजट 2024 के डॉक्यूमेंट ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे। अगर आप बजट भाषण के इस विस्तृत डॉक्यूमेंट्स पाना चाहते हैं तो इसे आप हासिल कर सकते हैं। इसमें बजट भाषण का पूरा पाठ, वित्तीय विवरण और आवंटन और व्यय का विस्तृत विवरण शामिल है। आप सरकार की आधिकारिक बजट वेबसाइट www.indiabudget.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।