Lok Sabha Election: काउंटिंग से पहले ही 1 सीट पर जीती BJP, जानें किस राज्य में खुला खाता

Gujarat Lok Sabha Election Result 2024: आज यानी 4 जून को सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनावा 2024 के परिणाम घोषित किए जाएंगे। देश के 543 लोकसभा सीट पर 7 चरणों में चुनाव कराए गए हैं। हालांकि, वोटो की गिनती शुरू होने से पहले ही बीजेपी ने 1-0 की लीड ले ली है। गुजरात के सूरत लोकसभा सीट के परिणाम वोटो की गिनती से पहले ही जारी हो गए हैं। गुजरात के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी लोकसभा सीट का परिणाम काउंटिंग से पहले जारी हो गया हो।

11 उम्मीदवारों ने किया था नामांकन

गुजरात के सूरत सीट पर भारतीय जनता पार्टी के मुकेश दलाल को चुनाव आयोग ने निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया। दरअसल, इस लोकसभा सीट पर परिस्थिति ही ऐसी बनी कि बीजेपी कैंडिडेट को विजेता घोषित करना पड़ा। सूरत लोकसभा सीट पर कुल 11 उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा था, लेकिन इनमें से 9 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद बीजेपी के मुकेश दलाव और कांग्रेस पार्टी के नीलेश कुंभानी दो उम्मीदवार इस सीट पर बचे थे। कांग्रेस के उम्मीदवार का नाम तकनीकी कारणों से खारिज हो गया, जिसकी वजह से बीजेपी कैंडिडेट मुकेश दलाल को सूरत लोकसभा सीट से निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया।

बड़े मार्जिन से जीतती है बीजेपी

सूरत लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी के लिए यह सबसे सुरक्षित सीटों में से एक माना जाता है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां बड़ी मार्जिन से जीत हासिल की थी। बीजेपी के सांसद दर्शन विक्रम जरदोश को यहां से 7 लाख 95 हजार 651 वोटों मिले थे। उन्होंने अपने निकतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के अशोक पाटिल को साढ़े 5 लाख वोटों के मार्जिन से हरा दिया था। कांग्रेस के उम्मीदवार को यहां केवल 2 लाख 47 हजार वोट मिले थे। 2014 में भी सूरत लोकसभा सीट से विक्रम जरदेश ही विजयी हुए थे। उन्होंने तब भी अपने निकतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के नैषध भूपतभाई देसाई को 5 लाख 33 हजार वोटों के मार्जिन से हराया था।

इन्हें भी पढ़िए -Lok Sabha Election: मतगणना से पहले भाजपा कार्यालय को भव्य रूप से सजाया गया, देखें Video

T20 World Cup की प्राइज मनी का ऐलान, चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, कोई भी नहीं जाएगा खाली हाथ; देखें पूरी लिस्ट

Lok Sabha Election: कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री? श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के पुजारी ने की ये भविष्‍यवाणी

हो गया चुनाव हार-जीत का फैसला! काउंटिंग से पहले ही लगे जीत के पोस्टर, देखिए