Ambikapur: गांधी जयंती के दिन कार्मेल स्कूल में धर्मसभा, कलेक्टर की सख्त टिप्पणी और स्कूल की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा

Carmel Convent School, Ambikapur: अम्बिकापुर। गांधी जयंती के दिन अम्बिकापुर शहर में संचालित कार्मेल स्कूल में कथित रूप से आयोजित धर्म सभा पर विवाद गहराता जा रहा है। स्कूल प्रबंधन द्वारा संतोषजनक जवाब न मिलने के कारण कलेक्टर विलास भोस्कर ने स्कूल की मान्यता रद्द करने की अनुशंसा की है। उन्होंने वर्ष भर में हुई कई घटनाओं का जिक्र करते हुए स्कूल की ओर से कानून व्यवस्था बिगड़ने का आरोप लगाया है।

गांधी जयंती के राष्ट्रीय अवकाश के दिन स्कूल में करीब दो सौ बच्चों को बुलाकर कथित रूप से कैथोलिक बाल धर्म सभा का आयोजन किया गया था। इसमें अन्य धर्मों के बच्चों के भी शामिल होने का आरोप लगाया गया। इस पर अभिभावकों ने हंगामा करते हुए शिकायत दर्ज कराई।

अभिभावकों की शिकायत के बाद कलेक्टर ने एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी और पुलिस टीम को जांच के लिए भेजा। जांच के बाद स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया, जिसमें प्रबंधन ने धर्म सभा से इनकार किया, लेकिन प्रशासन उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ।

इस विवाद में आदिवासी ईसाई महासभा ने स्कूल का समर्थन किया, जबकि विश्व हिंदू परिषद ने स्कूल पर मतांतरण का आरोप लगाकर उसकी मान्यता रद्द करने की मांग की। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि स्कूल की गड़बड़ियों को छिपाने के लिए किसी संगठन का हस्तक्षेप अनुचित है।

नए नोटिस में कलेक्टर ने कहा कि धर्म निरपेक्षता भारतीय संविधान की आत्मा है और स्कूल में विशेष धर्म की शिक्षा देने से बच्चों में भेदभाव और असंवैधानिक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि स्कूल प्रबंधन ने अपने प्रशासनिक और नैतिक उत्तरदायित्वों का पालन करने में विफलता दिखाई है, जिससे कई बार कानून व्यवस्था बिगड़ी है। अब, जिला शिक्षा अधिकारी और केंद्रीय बोर्ड से स्कूल की मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

कभी पर्दे पर रोमांस तो कभी दिखाई ममता, अमिताभ बच्चन की गर्लफ्रेंड और मां, दोनों रोल में दिखीं ये इकलौती एक्ट्रेस

Aaj Ka Rashifal, 11 October 2024: आज नवरात्रि की महानवमी के दिन इन राशि वालों के घर बरसेगा सौभाग्य, माता रानी की कृपा से जाग जाएगी सोई हुई किस्मत

Accident on NH: नेशनल हाईवे पर बड़ा हादसा, तेज रफ्तार ट्रक और कार की भीषण टक्कर, युवक-युवती की मौत, दो घायल