Ambikapur: वायुमंडल में व्याप्त ओजोन परत का संरक्षण बेहद जरूरी – डॉ. सिस्टर मंजू टोप्पो

अम्बिकापुर। होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज, अम्बिकापुर के भूगोल विभाग द्वारा 17 सितंबर 2024 को ओजोन दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। दरअसल, 16 सितंबर को अवकाश होने के कारण यह आयोजन एक दिन बाद किया गया। इस अवसर पर कॉलेज की स्नातक और स्नातकोत्तर की छात्राओं ने ओजोन परत के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से रैली निकाली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से छात्राओं ने ओजोन परत के संरक्षण की गुहार लगाई और इसके महत्व को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया।

Random Image

कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा मिश्रा, चंदा यादव और मनीषा राजवाड़े द्वारा किया गया। कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज की प्राचार्य सिस्टर डॉ. शांता जोसेफ के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत उपप्राचार्य डॉ. सिस्टर मंजू टोप्पो के शुभकामना संदेश से हुई, जिसमें उन्होंने ओजोन परत के संरक्षण की महत्ता पर जोर दिया। डॉ. मंजू ने कहा कि, “वायुमंडल में व्याप्त ओजोन परत का संरक्षण बेहद जरूरी है, क्योंकि यह हमें सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाती है। इसके क्षरण से हमें गंभीर पर्यावरणीय और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।”

कार्यक्रम के अंत में छात्राओं ने ओजोन परत के संरक्षण की शपथ ली और इसे बचाने के लिए संकल्प लिया। इस पूरे आयोजन ने छात्राओं और उपस्थित जनसमूह को ओजोन परत के महत्व और उसके संरक्षण की आवश्यकता के प्रति जागरूक किया।