वाकई गर्मी ने लिया रूद्र रूप: बम की तरह फटा AC, देखिए वायरल Video… ऐसी घटनाओं से बचने के लिए करें ये उपाय

AC Blast Video: पूरे देश में गर्मी चरम पर है और लोग इस मौसम में बुरी तरह से बेहाल हैं। चारो तरफ गर्मी को लेकर हाहाकार मचा हुआ। गर्मी से बचने के लिए लोग पूरा-पूरा दिन AC में ही बीता रहे हैं। इधर, इसी बीच AC ब्लास्ट होने की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे की वीडियो वायरल हुए जिसमें AC के फटने की खबरें सामने आईं। दिल्ली और नोएडा में AC फटने से घरों में भीषण आग तक लग गई। अब AC फटने का ताजा मामला पंजाब के रोपड़ जिले से सामने आया है। जहां छत पर रखा एक AC में बम की तरह फट गया जिसके बाद AC में आग लग गई और वह धू-धू कर जलने लगा। इस घटना का भी वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

AC में लगी आग

वीडियो में यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि घर के छत पर रखा एक आउटडोर AC धू-धू कर जल रहा है। वीडियो को पंजाब के रोपड़ जिले का बताया गया है। वीडियो में पीछे से एक शख्स की आवाज आ रही है जो बोल रहा है कि एसी यूनिट में स्टेबलाइजर नहीं लगा था, इसलिए उसमें आग लग गई। वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विवेक सिंह नाम के यूजर ने शेयर किया है। जिसे खबर लिखे जाने तक हजारों लोगों ने देखा और लाइक किया है।

क्यों फट जाता है AC

वीडियो को पोस्ट करते हुए विवेक सिंह ने कैप्शन में लिखा है- “रोपड़, पंजाब से एक और वीडियो जिसमें अत्यधिक गर्मी के कारण AC जलता हुआ दिख रहा है। लेकिन इसके पीछे कई और कारण भी हैं। पहला करंट को संतुलित करने के लिए स्टेबलाइजर नहीं लगाया गया। दूसरा धूप से बचाने के लिए प्लास्टिक शेड नहीं है और तीसरा लगातार घंटों-घंटों तक AC का उपयोग करना।”

AC को Blast होने से कैसे बचाएं?

– AC का आउटडोर किसी गर्म स्थान पर ना रखें।
– वायरिंग के दौरान तांबे के तार का इस्तेमाल करें।
– AC के फिल्टर को महीने में एक बार साफ जरूर करें।
– लंबे समय तक AC का इस्तेमाल न करें।

देखिए वीडियो –

इन्हें भी पढ़िए –बॉयफ्रेंड ने किया कांड: पैसे की तंगी का हवाला देकर गर्लफ्रेंड को लूटा, घर से गहने लेकर फरार

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच बदला मौसम, कई जिलों में बारिश शुरू, विभाग ने 30 जिलों के लिए Yellow Alert जारी किया…

स्पेशल ऑफर: iPhone 14 के दाम में भारी गिरावट, यहां मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, प्रीमियम फोन खरीदने का अच्छा मौका

Oppo के इस फोन पर मिलेगा ऐसा फीचर जो iPhone 15 में भी नहीं है, 13 जून को धमाकेदार फीचर्स के साथ लॉन्च होगा Oppo F27 Series