आज़ादी से पहले नेहरू को मिला था ‘सेंगोल’ अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपा जाएगा, पढ़िए ‘राजदंड’ का इतिहास

सेंगोल’ (Sengol) अभी इलाहाबाद में एक संग्रहालय में हैं। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अंग्रेजों से सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर ‘सेंगोल’ लिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को करेंगे। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि, ‘सेंगोल’ स्थापित करने का मकसद तब भी साफ था और अब भी हैं।

क्या हैं सेंगोल का इतिहास?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन की तरफ से शुरू की गई प्रथाओं में ‘सेंगोल’ की उत्पत्ति का पता लगाया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि, माउंटबेटन ने प्रधान मंत्री नेहरू से एक सीधा सवाल किया था कि, भारत को आजादी मिलने के बाद सत्ता सौंपने का प्रतीक कैसे होगा।

IMG 20230524 WA0040

प्रधान मंत्री नेहरू से पूछने के बाद, उन्होंने देश के आखिरी गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी से सलाह मांगी। राजगोपालाचारी, जिन्हें राजाजी के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर एक तमिल परंपरा के बारे में बताया, जिसमें एक नए ताजपोशी राजा को पुराने राजा अपने हाथों से राजदंड देते थे, जो कि सत्ता सौंपने का एक प्रतीक होता था।

उन्होंने सुझाव दिया कि चोल वंश के दौरान मनाई जाने वाली ये परंपरा ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के एक महत्वपूर्ण प्रतीक के रूप में काम कर सकती है। नतीजतन, राजाजी ने इस ऐतिहासिक क्षण के लिए एक राजदंड लेने की जिम्मेदारी ली।

भारत की स्वतंत्रता के प्रतीक राजदंड को हासिल करने की चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी के साथ, राजाजी वर्तमान तमिलनाडु में एक प्रमुख धार्मिक संस्थान, थिरुवदुथुराई एथेनम पहुंचे। उस समय मठ के आध्यात्मिक नेता ने अपनी इच्छा से इस काम को अपने हाथ में ले लिया।

‘सेंगोल’ को वुम्मिदी बंगारू चेट्टी ने तैयार किया गया था। जो उस समय मद्रास के नाम से जाने जाने वाले एक प्रसिद्ध जौहरी थे। इस प्रभावशाली राजदंड की लंबाई पांच फीट है। इसके शीर्ष यानि टॉप पर एक ‘नंदी’ बैल है, जो न्याय का प्रतीक है।

कैसे भारत की आजादी का प्रतीक बना सेंगोल?

रिपोर्टों के अनुसार, मठ के एक वरिष्ठ पुजारी ने शुरुआत में माउंटबेटन को राजदंड भेंट किया, लेकिन कुछ ही समय बाद इसे उनसे वापस ले लिया गया। राजदंड को तब गंगा जल से छिड़क कर पवित्र किया गया था।

इसे प्रधान मंत्री नेहरू के पास एक जुलूस में ले जाया गया और आधी रात से लगभग 15 मिनट पहले उन्हें भारत की स्वतंत्रता के क्षण का संकेत दिया गया। इस महत्वपूर्ण घटना के साथ, एक विशेष गीत की रचना की गई और प्रधान मंत्री नेहरू ने राजदंड स्वीकार किया।