स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर CM भूपेश बघेल ने किया नमन

रायपुर…सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और स्वर्गीय चंद्रशेखर आजाद की आज जन्मदिन हैं। दोनों महापुरुष के जयंती पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नमन किया हैं। स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष को याद करते हुए सीएम बघेल ने कहा कि, तिलक जी और आजाद जी ने अपना पूरा जीवन देशप्रेम के लिए समर्पित कर दिया और अंतिम क्षण तक स्वाधीनता के लिए संघर्ष करते रहे। उनकी राष्ट्रभक्ति आज भी लोगों को प्रेरणा देती हैं।

सीएम बघेल ने कहा कि, लोकमान्य तिलक जी ने महाराष्ट्र में गणेश उत्सव की शुरूआत कर सामाजिक समरसता के नए युग का सूत्रपात किया। स्वाधीनता के लिए संघर्ष के दौरान उन्होंने ‘स्वराज मेरा जन्म सिद्ध अधिकार हैं और इसे मैं लेकर रहूंगा‘ जैसे नारों से लाखों भारतीयों के मन में आजादी के लिए अलख जगा दी। श्री चंद्रशेखर आजाद के बलिदान को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद की राष्ट्रभक्ति आज भी हजारों युवाओं में देशप्रेम और नई ऊर्जा भर देती हैं। श्री बघेल ने कहा कि, स्वाधीनता के लिए महापुरूषों का अमर बलिदान हमेशा याद किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़िए –

Hitech Library: छत्तीसगढ़ के इस जिला का हाईटेक लाईब्रेरी संवार रही युवाओं…..

आपको बता दें कि, बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरि के चिखली गांव में हुआ था। वहीं, चंद्रशेखर आजाद का जन्म आज ही के दिन यानी 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले का भाबरा में हुआ था।