Weather Update: छत्तीसगढ़ में मौसम हुआ ठंडा, गिरा पारा, प्रदेश के इन इलाकों में आज बारिश के आसार

रायपुर. Weather Update: राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार आधी रात बाद अच्छी बारिश हुई जिसके चलते बुधवार को गर्मी से राहत मिली। दिन में भी बदली छाई रही धूप निकली तो भी चुभने वाली नहीं थी। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को रायपुर में आकाश आंशिक मेघमय रह सकता है। तथा गरज-चमक के साथ में हल्की वर्षा हो सकती है।

उधर, प्रदेश के कुछ स्थानों में वर्षा के साथ ही एक-दो स्थानों में अंधड़ चलने की चेतावनी जारी की गई है। बारिश का केंद्र दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़े रायपुर-माना में एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं ओरछा, कवर्धा में 5-5 सेंटीमीटर, दरभा, मुंगेली में 3-3 सेंटीमीटर, बोड़ला, पंडरिया, जगदलपुर, पिथौरा में 2-2 सेंटीमीटर बारिश हुई। सारंगढ़, पौड़ी उपरोड़ा, पथरिया, लोरमी, पेंड्रा, सहसपुर लोहारा में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

बदली और बारिश की स्थिति के बाद प्रदेश के लगभग सभी संभागों में पारा गिरा है। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 36 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 39 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रारोड में 40 डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर में 40 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजधानी रायपुर में 41 और राजनांदगांव में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। डोंगरगढ़ में सर्वाधिक तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका पश्चिमी उत्तरप्रदेश से पूर्वी बंगलादेश तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 6 जून को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

एक दो स्थानों में गरज चमक के साथ अंधड़ चल सकती है तथा वज्रपात होने की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की उतार-चढ़ाव की स्थिति बने रहने की संभावना है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छग रहने की संभावना है। मानसून की उत्तरी सीमा गोवा, गडग, नारायणपेट, नरसपुर और इस्लामपुर है।

इन्हें भी पढ़िए –योगी के एक और मंत्री ने माना, अयोध्‍या के सांसद के इस बयान से बीजेपी को नुकसान हुआ

Weather Update: तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, इन राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए दाम हुए जारी, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार PM बनने पर सिर मुडवाएंगे या नहीं? सोमनाथ भारती ने दिया ये जवाब