Surguja: जड़ की जकड़ में आने से पानी पाइप हुआ जाम, नगर की पेयजल व्यवस्था चरमराई, सफाई अभियान में जुटा नगर पंचायत

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। नगर में दशकों से पेयजल आपूर्ति करने वाला पाइप जड़ की जकड़ में आने से जाम हो गया है। सालों से पाइप में डेरा जमाए जड़ की वजह से नगर में पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई। जिसे दूर करने नगर पंचायत पूरे अभियान के साथ पाइप लाइन की सफाई में जुटा हुआ है। इस अभियान में के तहत जड़ो की हटाकर कर पाइप लाइन की सफाई की जा रही हैं। ताकि जड़ों की वजह से पानी सप्लाई में होने वाली बाधा को दूर किया जा सके।

गौरतलब है कि विगत कई दिनों से पेयजल आपूर्ति बाधित होने की वजह से नगर की पेयजल व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। जिसकी वजह से नगर के कई वार्डो में लोगो को पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। पाइप लाइन में बाधा उत्पन्न होने की वजह से लोग पानी के अभाव में काफी परेशान नजर आ रहे हैं। इस संबंध में लोगों ने नगर पंचायत को अवगत करा इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की थी।जिसे गंभीरता से लेते हुए नगर पंचायत ने इस समस्या को दूर करने अभियान छेड़ दिया। सीएमओ के निर्देश पर पानी सप्लाई के दौरान जहाँ ज्यादा लीकेज था।वहाँ के मरम्मत हेतु उस जगह की खोदाई की गई।खोदाई के दौरान जब मरम्मत के लिए क्षतिग्रस्त पाइप को खोला गया तो वहाँ की हालत देख कर्मचारी हैरान रह गए। लीकेज वाली जगह पर पाइप के अंदर जड़ो ने अपना डेरा जमा रखा था। जड़ की वजह से मेन पाइप लाइन काफी हद तक जाम हो गया था। जिसकी वजह से पानी की सप्लाई प्रभावित हो गई थी।सप्लाई प्रभावित होते ही पानी के दबाव की वजह से पाइप लीकेज की समस्या आ गई। इस समस्या को दूर करने नगर पंचायत के कर्मचारियों ने पाइप की सफाई शुरू कर दी है। विगत सप्ताह भर से सफाई अभियान में जुटे कर्मचारियो द्वारा भारी मात्रा में पाइप से जड़ो को बाहर निकाला जा चुका है। अभी भी कुछ जगह ऐसे है जहाँ पाइप से जड़ो को बाहर निकालने का काम जारी है। हालांकि इस अभियान के दौरान पानी सप्लाई बाधित होने के कारण लोगो को परेशानी उठानी पड़ी।

इस संबंध में सीएमओ ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि पाइप में जड़ की वजह से पानी की सप्लाई बाधित हो रही थी। जिसे देखते हुए मेन पाइप लाइन की सफाई कराई जा रही है। वहाँ जमा जड़ो को साफ कर बाहर निकाला जा रहा है। पाइप लाइन से जड़ साफ होते ही लीकेज की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसके साथ ही पानी की सप्लाई सुचारू रूप से होने लगेगा।