छत्तीसगढ़ में 70 हजार से ज्यादा मितानिन बहनों के लिए खुशखबरी, खाते में भेजे गए इतने रुपये

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में प्रदेश भर से आई मितानिन बहनों के खाते में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने एक क्लिक से 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि भेज दी। मुख्यमंत्री ने 90 करोड़ रुपये की राशि अंतरित करने के बाद कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ की संकल्पना पर सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है और इसकी शुरुआत स्वस्थ छत्तीसगढ़ की बात के साथ की है। उनकी सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ काम कर रही है और वह राज्य में सुशासन की राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

मितानिन बहनों की सीएम ने की तारीफ

उन्होंने कहा कि उनके इस सफर में राज्य भर में काम कर रही लगभग 72 हजार मितानिन बहनों का भी अमूल्य योगदान है जिनके दम पर राज्य मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। सीएम ने मितानिन बहनों से कहा कि हर माह उनके बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर करने की शुरुआत कर दी गई है। राज्य भर की मितानिन बहनों के खाते में 90 करोड़ आठ लाख 84 हजार 20 रुपये भेजे गए।

इनके खाते में भेजे गए पैसे

उन्होंने कहा कि इस राशि में केंद्र एवं राज्य सरकार के अंश के साथ ही मितानिन प्रोत्साहन राशि भी शामिल है। यह राशि 69 हजार 607 मितानिन बहनों, तीन हजार 448 मितानिन प्रशिक्षकों, 289 ब्लॉक समन्वयकों, 176 स्वास्थ्य पंचायत समन्वयकों, 26 शहरी क्षेत्र समन्वयकों एवं 285 मितानिन हेल्प डेस्क समन्वयकों को राज्य स्तर से एक साथ भुगतान की गई।

सीएम ने कांग्रेस पर साधा निशाना

प्रदेश की पूर्व सरकार पर तंज करते हुए सीएम ने कहा कि पहले उन्हें कई चरणों में अटक-अटक कर राशि मिलती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और हर माह सांय-सांय उनके खाते में पैसे आएंगे। मितानिन बहनें छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य व्यवस्था का आधार हैं जो सुदूर क्षेत्रों में जाकर भी ईमानदारी से काम करती हैं।

सीएम ने इस दौरान मितानिन बहनों के साथ भोजन भी किया। इस दौरान उनका इनके साथ संवाद भी हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने मितानिन बहनों के लगन और समर्पण के प्रति आभार व्यक्त किया।

Random Image